scriptसभी को संगठित होकर आवाज उठानी होगी | Everyone must get organized and raise voice | Patrika News

सभी को संगठित होकर आवाज उठानी होगी

locationबाड़मेरPublished: Aug 29, 2018 12:34:57 am

Submitted by:

Dilip dave

– कालूड़ी प्रकरण के कथित दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग
– दलित समाज के लोगों ने जुलूस निकाल सौंपा ज्ञापन
– रणजीत आश्रम में आयोजित हुई सभा

सभी को संगठित होकर आवाज उठानी होगी

सभी को संगठित होकर आवाज उठानी होगी

बालोतरा. कालूड़ी प्रकरण में कथित दोषियों को गिरफ्तार करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को दलित समाज के सैकड़ों लोगों ने जुलूस निकाल राष्ट्रपति के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। रणजीत आश्रम में दलित समाज की सभा हुई, जिसमें कई वक्ताओं ने संबोधित किया।
कचहरी रोड स्थित रणजीत आश्रम में मंगलवार सुबह 11 बजे कालूड़ी प्रकरण में कथित दोषियों को गिरफ्तार करने समेत आधा दर्जन मांगों को लेकर दलित समाज के लोगों की सभा आयोजित हुई। इसमें मुख्य वक्ता राष्ट्रीय मूलनिवासी संघ राष्ट्रीय अध्यक्ष ताराराम मेहना ने कहा कि अन्याय व अत्याचार के विरूद्ध सभी को संगठित होकर आवाज उठानी होगी। दलित समाज के लोगों को आपस में नही बंटना है और अपनों अधिकारों व हितों के प्रति जागरूक होना होगा। भीम आर्मी राष्ट्रीय सदस्य मनीषसिंह ने कहा कि कई ताकते हैं, जो दलितों को आपस में बांटने का प्रयास कर रही है, लेकिन हमें संगठित रहकर उन ताकतों को मुंह तोड़ जवाब देना होगा। कालूड़ी प्रकरण में 70 परिवारों को गांव से बहिष्कृत कर दिया और प्रशासन व पुलिस के अधिकारी कोई कार्रवाई नही कर रहे हैं। जिला प्रमुख प्रियंका मेघवाल ने कहा कि हक व अधिकारों को प्राप्त करने के लिए सभी को जागरूक व एक जाजम पर आना होगा। पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल ने कहा कि दलितों पर दिनोंदिन अत्याचार बढ़ रहे हैं। दलितों के खिलाफ विभिन्न सोशल साइट्स पर असभ्य टिप्पणियां की जा रही हैं। तोलाराम चौहान ने कहा कि कालूड़ी प्रकरण के दोषियों पर पुलिस-प्रशासन अभी तक मेहरबान बना हुआ है। जल्द पुलिस ने सभी दोषियों को गिरफ्तार नही किया तो उग्र विरोध व धरना प्रदर्शन किया जाएगा। सभा को पूर्व विधायक गोपाराम मेघवाल, बाफसेफ प्रदेशाध्यक्ष सुरेश वाघेला, पूर्व प्रधान ओमाराम भील, बसपा जिलाप्रभारी राज सामरिया, मजदूर नेता लक्ष्मण वडेरा, मूलाराम खोरवाल, किरण घूसर, भलाराम राठौड़, श्याम डांगी, भैरुलाल नामा, भंवरलाल भाटी, हनुमानराम आदि ने संबोधित किया।
जुलूस निकाल सौंपा ज्ञापन- रणजीत आश्रम में सभा की समाप्ति के बाद सैकड़ों लोग जुलूस के रूप में गौर का चौक, शास्त्री सर्किल, प्रथम रेलवे फाटक होते हुए उपखण्ड कार्यालय पहुंचे। जुलूस शामिल लोग हाथों में तख्तियां व झंडिया लिए नारेबाजी कर रहे थे। जुलूस में महिलाएं भी शामिल थी। उपखण्ड कार्यालय पहुंचने के बाद उपखंड अधिकारी अनिल कुमार व डीएसपी विक्रमसिंह भाटी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया। दलित समाज के लोगों ने अधिकारियों ने दर्ज मामले में अब हुई कार्रवाई की जानकारी ली। डीएसपी ने लोगों को बताया कि मामले का अनुसंधान किया जा रहा है। शीघ्र ही दोषियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी। इससे लोग संतुष्ट नही हुए। इस पर एसडीएम व डीएसपी ने संयुक्त रूप से दोषियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर भगवानाराम माडवला, शंकरलाल वर्मा, किशोर चौहान लूणी, धनराज कटारिया तिंवरी, भंवरलाल लूणी, दुर्गाराम जोधपुर, भंवरलाल जोधपुर, हुकमाराम राठौड़ समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।
पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त- दलित समाज की सभा व जुलूस को लेकर पुलिस ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए। दो आरपीएस अधिकारी, एक पुलिस निरीक्षक, 7 उपनिरीक्षक, 5 सहायक उपनिरीक्षक, आधा दर्जन से अधिक हैड कांस्टेबल, 80 कांस्टेबल विभिन्न स्थानों पर तैनात रहे। थानाप्रभारी भंवरलाल सीरवी के नेतृत्व में पचपदरा थानाधिकारी नेमाराम चौधरी, सिणधरी थानाधिकारी जेठाराम, मंडली थानाधिकारी भंवरसिंह, कल्याणपुर थानाधिकारी शिवलहरी मीणा, समदड़ी थानाधिकारी धोलाराम माली, बालोतरा थाने के उपनिरीक्षक गोपाल बिश्नोई, संजना बेनीवाल आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो