script

बाड़मेर : मन्दिर से सटी पहाडिय़ों पर बारूद से विस्फोट, तेज धमाका के साथ पत्थर उछलकर घरों तक पहुंचे…देखे वीडियो

locationबाड़मेरPublished: Jun 22, 2019 10:50:31 pm

Submitted by:

Moola Ram

– शिकायत के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई, पहाडिय़ों पर बारूद से विस्फोट, आबादी क्षेत्र को शिकायत

Explosions on hills, area complaint

Explosions on hills, area complaint

समदड़ी. कस्बे के प्राचीन मन्दिर ललेची माता मन्दिर से सटी पहाडिय़ों पर अवैध रूप से explosion विस्फोट के जरिए पत्थर तोडऩे का कार्य जारी है। Mineral department खनिज विभाग व प्रशासन की बेपरवाही के चलते आबादी से सटी इस barmer illegal mining पहाडिय़ों पर खनन हो रहा है। कई बार ग्रामीणों ने इस मामले को पुलिस थाने में आयोजित सीएलजी की बैठकों में रखा। जनप्रतिनिधियों complaint को भी अवगत करवाया, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।
अमोनिया नाइटे्रट से विस्फोट-

पहाडि़यों पर ब्लास्ट अमोनिया नाइट्रेट से किया जाता है। दिन में दो बार Bomb blast ब्लास्ट कर पत्थर तोडऩे का कार्य किया जाता है। ब्लास्ट से इतना तेज धमाका होता है कि इसकी गूंज दूर-दूर तक सुनाई देती है। विस्फोट के चलते आसपास के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ चुकी है
टांकों में दरारंे आने से पानी का ठहराव नहीं होता। विस्फोट से कई बार पत्थर उछलकर घरों तक पहुंच जाते है। कई बार ललेची माता मन्दिर तक भी पहुंच चुके है। पिछली साल विस्फोट से एक बड़ा पत्थर उछलकर ललेची माता मन्दिर पर गिरा जिससे मन्दिर का एक कोना टूट गया था। मन्दिर में हरपल श्रद्वालुओं का आवागमन बना रहता है। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।
पानी की टंकी को खतरा- जिस पहाडिय़ों पर विस्फ ोट के जरिए पत्थर तोडऩे का कार्य किया जाता है, उसी पहाड़ी पर एक पानी का बड़ा ओवरहैड टैंक बना हुआ है। इस बड़े जीएलआर में उम्मेदसागर से आने वाली नहरी मीठे पानी का स्टॉक किया जाता है। इसी पानी से आसपास के 56 गांवों में जलापूर्ति की जाती है। ऐसे में इस जीएलआर के पास हो रहे तेज ब्लास्ट से खतरा पैदा हो गया है। इसी पहाड़ी के पास इस नहरी पानी परियोजना का कार्यालय बना हुआ है।
अडियारी भाखरी पर भी खनन-

बालोतरा सड़क के पास अडियारी भाखरी पर भी इसी प्रकार से पत्थर तोडऩे का कार्य किया जा रहा है। यहां पर तो अत्याधुनिक मशीनों से कुछ पहाडिय़ों पूरी तरह से नष्ट को चुकी है। प्रकृति के साथ खुल्ले आम हो रहे इस खिलवाड़ को लेकर Illegal mining खनन विभाग व स्थानीय प्रशासन District administration ने मौन साध रखा है। इस पहाड़ों के पास एक तरफ बालोतरा जाने वाला स्टेट हाइवे और दूसरी तरफ समदड़ी भीलड़ी रेल लाइन है।

ट्रेंडिंग वीडियो