खुद फिट नहीं, औरों को बांट रहे फर्जी फिटनेस!

- अनफिट वाहनों को मिल रहा है फिट होने का प्रमाण पत्र, फर्जीवाड़े की बुनियाद पर टिका है फिटनेस सेंटर, 

By: भवानी सिंह

Published: 18 Aug 2017, 11:17 PM IST

बाड़मेर. वाहनों की फिटनेस जांचने का केन्द्र ही फर्जीवाड़े की बुनियाद पर टिका है तो जिले की सड़कों पर वाहन किस तरह दौड़ रहे होंगे, अंदाजा लगाया जा सकता है। नियम-कायदों का गला-घोंटकर परिवहन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से शहर में लम्बे समय से फिटनेस जांचने के नाम पर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है। इस खेल में जिम्मेदार यह भी भूल गए कि बिना फिटनेस के वाहन यात्रियों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। यह खेल इतना तगड़ा है कि जिस फर्म के नाम से टेंडर हुआ है, उसे भी अपने केन्द्र के बारे में कुछ नहीं पता। बिना जांच ही फिटनेस प्रमाण देने की कई बार शिकायतें भी हुई, लेकिन दबा दी गई।

 

 

एक बार बंद किया, फिर शुरू
शिकायतों के बाद शहर के गणपति फिटनेस सेंटर को परिवहन विभाग ने गत माह बंद करवा दिया था, लेकिन अब पुन: शुरू करने की स्वीकृति जारी कर दी है। इसमें परिवहन विभाग के अधिकारी का तर्क है कि अब मोटर मैकेनिक की नियुक्ति हो गई है। हालांकि नियमानुसार अभी भी यह सेंटर खरा नहीं उतर रहा। महज कागजों में मैकेनिक की नियुक्ति बताकर फर्जीवाड़ा चल रहा है।

 

 

बिना जांच, फिटनेस
पत्रिका टीम ने पड़ताल की तो इस फिटनेस सेंटर में जिम्मेदारों की अंधेरगर्दी के चलते बिना वाहन की जांच ही प्रमाण पत्रों का जारी होना सामने आया।

 

 

- मेरा सिर्फ नाम है, काम दूसरे लोग करते हैं
मेरे नाम से फिटनेस सेंटर चल रहा है, लेकिन यह मेरा सिर्फ नाम है, काम दूसरे लोग करते हैं। इसके बारे में मुझे पता नहीं है। फर्म बंद है या चालू यह मुझे पता नहीं है। पता करके बताता हूं। (पत्रिका रिपोर्टर को पहले बताया)

कुछ देर बाद वापस कॉल आता आया और कहा कि मेरा भाई काम संभालता है, मैं भी देखरेख करता हूंं। - पारसमल मेहता, फिटनेस जांच केन्द्र, संचालक

 


-बचाव की मुद्रा में बोले अधिकारी

२७ जुलाई को फिटनेस सेंटर बंद करवा दिया था। अब मैकेनिक की नियुक्ति कर दी गई है। पहले पानी की वजह से मशीनों में कुछ गड़बड़ी थी, लेेकिन अब सही करवा दिया है। - डीडी मेघाणी, जिला परिवहन अधिकारी, बाड़मेर

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned