scriptकिसान हेल्प लाइन केन्द्र स्थापित, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं जानकारी | Farmer helpline center set up, can get information sitting at home | Patrika News

किसान हेल्प लाइन केन्द्र स्थापित, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

locationबाड़मेरPublished: May 05, 2021 12:10:59 am

Submitted by:

Dilip dave

केवीके गुड़ामालानी में चौबीस घंटे रहेगी सुविधा, किसानों की समस्याओं का होगा समाधान

किसान हेल्प लाइन केन्द्र स्थापित, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

किसान हेल्प लाइन केन्द्र स्थापित, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

बाड़मेर. कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देशभर में भारी तबाही मचाई है। हर दिन लोग संक्रमित हो रहे हैं इससे बाड़मेर भी अछूता नहीं है।

बाड़मेर जिले में भी यह महामारी अपना रूप दिखा रही है तथा प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, एेसे में किसानों को कृषि संबंधी जानकारी के लिए घरों से बाहर नहीं आना पड़ इसको लेकर कृषि विज्ञान केन्द्र ने हेल्प लाइन केन्द्र स्थापित किया है।
केन्द्र प्रभारी डॉ. प्रदीप पगारिया ने बताया कि लोगों को यही सलाह दी जा रही है कि वह घर से बेवजह नहीं निकलें। आने वाला समय खेती के लिए बहुत जरूरी है जहां एक ओर इस महामारी ने अपना विकराल रूप ले रखा है और लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र गुडामालानी ने लॉकडाउन के दौरान 24 घंटो के लिए मंगलवार से हेल्पलाइन सेवा किसानों और पशुपालकों के लिए शुरू की है।
इसमें किसान कभी भी अपनी खेतीबाड़ी से संबंधित समस्या का समाधान ,नवीन किस्मों, खरीफ फसलोंं, जायद की फसल, पशुपालन के प्रबंधन, नर्सरी एवं अन्य खेतीबाड़ी से संबंधित जानकारी विशेषज्ञों से 24 घंटे कॉल करके या सोशल ग्रुप से मैसेज या वीडियो कॉल के जरिए बात कर प्राप्त कर सकते हैं।
पगारिया ने बताया कि इस महामारी को देखते हुए केंद्र की ओर से समय-समय पर विभिन्न माध्यमों से किसानों तक जानकारी पहुंचाई जा रही है ।

इसी कड़ी में निशुल्क हेल्पलाइन सेवा 24 घंटे लॉकडाउन में खुली है जिसमें किसान विशेषज्ञों से 9829155490, 9983883848, 9416441197, साथ ही फसल के साथ साथ मौसम के बारे में भी में जानकारी केवीके गुड़ामालानी एेप से ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो