scriptकिसानों ने मनमर्जी से खोद दी सड़कें, बिछाई पेयजल लाइन, लोगों की बढ़ी परेशानी | Farmers digested roads, roads, laid-down drinking water, people's incr | Patrika News

किसानों ने मनमर्जी से खोद दी सड़कें, बिछाई पेयजल लाइन, लोगों की बढ़ी परेशानी

locationबाड़मेरPublished: Feb 14, 2018 06:39:43 pm

Submitted by:

Dilip dave

– स्टेट हाईवे की खुदाई कर किसानों ने बिछाई पेयजल लाइनें- लीकेज के चलते सड़कों को नुकसान, कीचड़ व जमा पानी से हो रही दिक्कत

समदड़ी क्षेत्र के गांव रानीदेशीपुरा में लीकेज पाइप लाइन के चलते सड़क पर जमा पानी

समदड़ी क्षेत्र के गांव रानीदेशीपुरा में लीकेज पाइप लाइन के चलते सड़क पर जमा पानी

बालोतरा. अपने खेत से कृषि कुओं तक पानी पहुंचाने के लिए क्षेत्र के कई किसानों ने मनमर्जी से स्टेट हाईवे खोद कर पाइप लाइनें बिछा दी। इसके पहले सड़कें क्षतिग्रस्त हुई तो अब पाइप लाइन लीकेज के चलते परेशानी बढ़ रही है। सड़कों को तो नुकसान पहुचं ही रहा है, कीचड़ व जमा पानी के चलते राहगीरों को चलना मुश्किल हो गया है तो वाहन चालक भी सड़कें धंसने से परेशानी सह रहे हैं।
समदड़ी क्षेत्र के लूनी नदी से सटे गांवों के कई किसानों ने नदी व खेत में खुदवाए कुओं से दूसरे खेत तक सिंचाई करने को लेकर पाइप लाइन बिछा रखी है। इस कार्य के लिए अधिकांश ने प्रशासन से इजाजत नहीं ले रखी है। बहुत से किसानों ने स्वयं की जरूरत के मुताबित खाइयां खोदी व पाइप लाइनें बिछाई। इससे से खेतों की सिंचाई कर रहे हंै।
सड़कों को नुकसान, लोगों को परेशनी -एक से दूसरे खेत तक पेयजल लाइन बिछाने के दौरान बीच में आने वाली सड़क की खुदाई के लिए अधिकांश किसानों ने सार्वजनिक निर्माण विभाग से इजाजत नहीं ली। रात के अंधरे में जरूरत मुताबित खाइयां खोदी व लाइन बिछाई। एक नहीं बहुत से किसानों ने नियमों को ताक में रख कई पाइप लाइनें बिछा रखी है, लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग ने संभवत: किसी एक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। इससे किसानों के हौंसले बुलंद हो रखे हैं।
पानी में डूबी सड़कें,आवागमन मुश्किल- स्टेट हाईवे के भाग समदड़ी से अजीत तक के हिस्से में कई जगह पाइप लाइनें लीकेज है। कई दिनों से लीकेज होने के बावजूद किसान इनकी मरम्मत तक नहीं कर रहे हैं। इससे बड़ी मात्रा में पानी के हुए फैलाव व इससे बढ़े कीचड़-गंदगी से आवागमन में हर दिन हजारों राहगीरों, वाहन चालकों को परेशानी होती है। अंधेेरे में कीचड़ नहीं दिखाई देने पर कई जने फिसलन के शिकार होते हैं।
किसानों को करें पाबंद-
समदड़ी-अजीत सड़क पर कई जगह पेयजल लाइनें लीकेज है। पानी के भारी भराव पर आवागमन मुश्किल हो गया है। प्रशासन किसानों को पाबंद करने के साथ कार्रवाई करें।-

नरेन्द्रसिंह, वार्ड पंच खेजडिय़ाली
आवागमन में दिक्कत-पाइप लाइन लीकेज से सड़कों पर फैले पानी व बढ़े कीचड़ से रात्रि आवागमन में परेशानी होती है। कार्रवाई के अभाव में किसान लीकेज सही नहीं करते। प्रशासन उन्हें पाबंद करें।
जोगाराम सैन
1के.नरेन्द्रसिंह वार्डपंच खेजडिय़ाली

2के.जोगाराम सैन

3के. समदड़ी क्षेत्र के गांव रानीदेशीपुरा में लीकेज पाइप लाइन के चलते सड़क पर जमा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो