script

पांचवीं के बच्चों को दस हजार तक पढ़ा, रोल नंबर करोड़ों में

locationबाड़मेरPublished: Mar 23, 2019 02:08:09 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

– जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन का मामला

Fifth children read up to ten thousand, roll number in crores

Fifth children read up to ten thousand, roll number in crores

बाड़मेर. कक्षा पाचवीं की गणित पुस्तक के पाठ्यक्रम में 5 अंकों यानि दस हजार तक की संख्याओं का ज्ञान विद्यार्थियों को करवाया गया है। इसके चलते बच्चे दस हजार तक की जोड़, बाकी, गुणा, भाग आदि की जानकारी रखते है, लेकिन अब उन्हें दस करोड़ की संख्या को रटना होगा, क्योंकि पांचवीं बोर्ड परीक्षा में रोल नम्बर करोड़ों में आए है। एेसे में एक तरह जहां बच्चों को रोल नम्बर सही लिखने की चिंता है तो शिक्षकों को हर एक परीक्षार्थी के पास जाकर रोल नम्बर लिखवाने की फिक्र है।
अंग्रेजी सबसे मुश्किल-

अन्य विषयों में तो ठीक है, लेकिन अंग्रेजी में रोल नम्बर लिखना विद्यार्थियों के लिए बड़ी मुश्किल कर रहा है।

पहले भी था विरोध

शिक्षा विभाग ने 2017 में सभी जिलों में डाइट के मार्फत कक्षा पांचवीं की समान परीक्षा (जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन) का आयोजन किया गया था, उस वक्त सात अंकों के रोल नम्बर जारी किए थे, विरोध भी हुआ था। अब नौ अंकों के रोल नम्बर जारी किए गए हैं। इस बार पांचवीं की परीक्षा चार अप्रेल से शुरू होगी, जिसमें 9 अंकों में नामांकन जारी किए गए हैं।
समीक्षा करने की जरूरत-

यह परीक्षा जिला स्तर पर डाइट करवा रही है। जिले में कक्षा पांच में विद्यार्थियों की संख्या इतनी नहीं है फिर भी 9 अंको में नामांकन जारी करने से विद्यार्थियों को दुविधा रहेगी। वैसे पाठ्यक्रम में 5 अंकों तक का ही ज्ञान दिया गया है। विभाग को इस पर समीक्षा करनी चाहिए।
– भैराराम आर भाखर, शिक्षक नेता

जिले में पंजीकृत विद्यालय – 5403

परीक्षा केन्द्र- 938
परीक्षार्थी- 64925

परीक्षा प्रारंभ- 4 अप्रेल

यह राज्य स्तरीय व्यवस्था

यह राज्य स्तरीय व्यवस्था है। इसमें जिले व ब्लॉक के कोड भी दिए हुए है ताकि परिणाम में आसानी रहे। हालांकि बच्चों को इसमें दिक्कत होना व्यवहारिक है लेकिन वीक्षक इसमें मदद कर सही रोल नंबर लिखवाएंगे।
– खेताराम चौधरी, प्राचार्य डाइट

ट्रेंडिंग वीडियो