script30 जून तक पीएम आवास पूर्ण नहीं करने पर होगी प्राथमिकी दर्ज | FIR will be lodge on non completion of PM Awas till 30 June | Patrika News

30 जून तक पीएम आवास पूर्ण नहीं करने पर होगी प्राथमिकी दर्ज

locationबाड़मेरPublished: Jun 07, 2018 12:26:25 pm

– सरपंच व ग्राम विकास अधिकारियों से ली प्रगति रिपोर्ट

FIR will be lodge on non completion of PM Awas till 30 June

FIR will be lodge on non completion of PM Awas till 30 June

– सरपंच व ग्राम विकास अधिकारियों से ली प्रगति रिपोर्ट

सिणधरी. पंचायत समिति परिसर में बुधवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएल नेहरा की अध्यक्षता में क्षेत्र के सरपंच व ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन व नरेगा की प्रत्येक ग्राम पंचायत वार समीक्षा कर प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान वर्ष 2016-17 में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास 30 जून तक हर हालत में पूर्ण करने की बात कही। ऐसा नहीं होने पर लाभार्थी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवा वसूली के निर्देश दिए। कार्य पूर्ण करवाने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें।
इन तीनों योजनाओं की जिओ टैगिंग शत प्रतिशत की जाए। इसमे ग्राम पंचायत सहायकों को जिम्मेदारी दी जाए ताकि कार्य शीघ्र पूर्ण हो सके। स्वच्छ भारत मिशन में जिओ टैगिंग के बाद भुगतान की शीघ्र व्यवस्था की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होने के एक साल बाद भी पूरा नहीं होने पर नियमानुसार नोटिस देकर किश्त की राशि वसूल की जाएगी।
ग्राम विकास अधिकारी खुमाराम सेंवर ने बताया कि जन धन योजना के तहत खुले खाताधारकों के खातों की लिमिट नहीं बढऩे से प्रधानमंत्री आवास की दूसरी किश्त अटक गई है। ऐसी स्थिति में बैंक प्रबंधक सहयोग नहीं कर रहा है। ग्राम पंचायत नाकोड़ा में दो व निम्बलकोट में एक लाभार्थी की मौत हो जाने से उनके वारिस के अभाव में प्रधानमंत्री आवास अटके हुए हैं। विकास अधिकारी हीराराम कलबी ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाकर लाभान्वित करने के लिए सरपंच पूर्ण भागीदारी निभाएं।
781 प्रकरणों का सहमति से निस्तारण

– झांफली कला में राजस्व लोक अदालत का आयोजन
शिव . ग्राम पंचायत झांफली कला में बुधवार को राजस्व लोक अदालत, न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। इसमें भूमि नामांतकरण के 78, खाता दुरुस्तीकरण के 61, खाता विभाजन के 9, राजस्व नक्शा नकले 225 तथा 406 विविध प्रार्थना पत्र व अन्य प्रकरणों के निस्तारण किया गया। ग्राम पंचायत में आवासीय पट्टे दिए तथा उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो