शहर की सबसे ऊंची सात मंजिला इमारत में आग, 150 लोग फंसे, जानिए पूरी खबर

bhawani singh

Publish: Jan, 14 2018 09:52:59 (IST)

Barmer, Rajasthan, India
शहर की सबसे ऊंची सात मंजिला इमारत में आग, 150 लोग फंसे, जानिए पूरी खबर

- 2 घंटे बाद आग पर पाया गया काबू : - सात मंजिला इमारत सिटी सेंटर में रविवार दोपहर अचानक आग

बाड़मेर. शहर के पॉश इलाके महावीर नगर की सबसे ऊंची सात मंजिला इमारत सिटी सेंटर में रविवार दोपहर अचानक आग लग गई। कुछ ही देर में आग भीषण हो गई। पूरी बिल्डिंग में धुआं फैल गया। इस दौरान यहां रहने वाले 65 परिवारों के लोग व दुकानदारों सहित करीब डेढ़ सौ से ज्यादा लोग फंसे गए। आसपास के लोगों ने तत्परता दिखाते हुए फंसे लोगों को तुरंत तीसरी मंजिल से सुरक्षित नीचे उतार लिया। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। आग से दुकानों और इमारत को काफी नुकसान हुआ है। धुएं से दम घुटने से एक व्यक्ति बेहोश हो गया। पुलिस ने बिल्डिंग मालिक व मैनेजर के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया है।

 

सिटी सेंटर में रविवार दोपहर करीब 1.30 बजे अचानक आग लगने से धुंआ उठने लगा और बिल्डिंग में फैल गया। आस-पास से सैकड़ों की संख्या में लोग दौड़े और इमारत की तीसरी से सातवीं मंजिल तक फ्लैट में रहने वाले लोगों को तुरंत बाहर निकालना शुरू कर दिया। इस बीच पुलिसकर्मी भी पहुंचे और बचाव में जुट गए।

 

दमकल में नहीं दिखा दम
इतने बड़े हादसे ने एक बार फिर नगरपरिषद के दमकल इंतजाम को कटघरे में खड़ा कर दिया। सूचना के बाद दमकल की छोटी गाड़ी आधे घंटे बाद पहुंची। इस बीच कुछ लोगों ने अपने स्तर पर पानी के टैंकर मंगवा कर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। हादसे के करीब एक घंटे बाद सेना, एयरफोर्स, बीएसएफ, राजवेस्ट, केयर्न आदि की दमकलें पहुंची तब आग पर काबू पाया गया।

 

वेल्डिंग की चिंगारी से लगी आग
इमारत के फस्र्ट फ्लोर में एक जगह वेल्डिंग का काम चल रहा था। इसकी चिंगारी से आग से यहां परिसर में रखे कबाड़ में आग लग गई। कुछ ही देर में आग फैल गई। आग के कारण पूरी बिल्डिंग में धुआं इतना फैला की दम घुटने जैसी स्थिति हो गई। लोगों ने तुरंत बचाव शुरू नहीं किया होता तो हादसा बड़ा रूप ले लेता।

 

एक बेहोश, बाकी बदहवाश
हादसे में एक व्यक्ति दम घुटने से बेहोश गया। आग लगने व पूरे परिसर में फैल धुएं से फ्लैट में रहने वाले परिवारों के लोग बदहवाश हो गए। कई परिवारों के लोग आग की सूचना मिलने ही सिटी सेंटर पहुंचे तथा बचाव में जुट गए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned