26 दिन से 36 तरह की नि:शुल्क जांच बंद, संकट में मरीज!

26 दिन से 36 तरह की नि:शुल्क जांच बंद, संकट में मरीज!
District hospital

bhawani singh | Updated: 26 Jul 2019, 08:04:00 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- 31 जून को खत्म हो चुका है एमओयू, फिर भी सरकार नहीं उठाया कोई कदम, मरीजों को झेलनी पड़ रही परेशानी

बाड़मेर. प्रदेश भर में जिला अस्पताल (District hospital) में नि:शुल्क मुहैया करवाए जाने वाली 36 तरह की जांच 26 दिन से तालों में कैद है। स्वास्थ्य केन्द्रों में नि:शुल्क प्रयोगशाला संचालित करने वाली कंपनी का सरकार से एमओयू खत्म होने के बाद नि:शुल्क जांच बंद हो गई है और सरकार ने नया एमओयू नहीं किया है। ऐसे में मरीजों को जांच का फायदा नहीं मिल पा रहा है। वहीं जांच नहीं होने पर मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। अब महंगी जांच निजी लैब से करवाने को मजबूर है।


26 दिन से जांच पर बंद का ठपा

सरकार व पूना की कृष्णा डाइग्नोस्टिक ऑफ इंडिया के बीच हुए अनुबंध के तहत सरकारी अस्पताल की पर्ची पर 36 प्रकार की जांच नि:शुल्क होती थी, लेकिन 31 जून को एमओयू पूरा होने के बाद नि:शुल्क जांच केन्द्र पर बंद का ठपा लग गया है। अब 26 दिन से ब्लड, शुगर, यूरिन जैसी 36 तरह की महंगी जांच बंद है। ऐसे में मरीजों को परेशानी का सामने करना पड़ रहा है। इसको लेकर सरकार ने कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।
यहां होती थी प्रतिदिन 150 मरीजों की जांच

बाड़मेर जिला अस्पताल की पर्ची पर नि:शुल्क जांच केन्द्र पर प्रतिदिन 150 से 200 मरीजों की जांच होती थी, लेकिन जांच केन्द्र पर नि:शुल्क जांच बंद होने के बाद मरीजों को महंगे दामों में जांच करवाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। और जिम्मेदार सरकार व जिला अस्पताल बेफिक्र नजर आ रहे है।


एक नजर नि:शुल्क जांच प्रकार

अस्पताल में पहुंचने वाली गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के लिए जीजीटी, एचबीए1सी, लिप्स, माइक्रोएल्ब्यूमिनरा, ग्राम स्टेनिंग, यूरीन कल्चर एंड सेंस्टोविटी, ब्लड कल्चर एंड सेंस्टोविटी, सीएसएफ कल्चर एंड सेंस्टेविटी, डेंगू, लाइजा टेस्ट, एस थाइप्स, लाइजा, एंटी, एचसीपी एंटी बॉडी एलाइजा, टी3, टी4 टीएसएच, एफएसएफ, एलएच, प्रोलेक्टिन, टॉर्स, फर्टीन, आयरन, आयरन बिन्डिंग कैपेसिटी, विटामिन डी लेवल, विटामिन बी-12, एपीटीटी, हीमोफीलिया प्रोफाइल, थैलेसीमिया प्रोफाइल एचपीएलसी, जी6पीडी, एएनए, पीएसए, एफडीपी, पीएपी सिमर्स, एफएनएसी, बायोप्सी की जांच शामिल है।
---

निजी में जांच शुल्क
शुगर जांच 500-600

यूरिन इंफेक्शन 700-750
ब्लड इंफेक्शन 200-2500

हार्मोन्स जांच 500-2500
आयरन जांच 500-1500

विटामिन डी 1100-1300
विटामिन बी-12 900-1200

---

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned