शीतलहर से हो रहा फसलों को नुकसान

शिव क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बोई अरंडी की फसल को तापमान गिरने से नुकसान हो रहा है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

By: Moola Ram

Published: 03 Jan 2020, 06:01 PM IST

बाड़मेर. शिव क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बोई अरंडी की फसल को तापमान गिरने से नुकसान हो रहा है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

उनका कहना है कि पिछले दो-तीन दिनों से तापमान में गिरावट के साथ पाला पडऩे से अरंडी की फसलों को नुकसान हो रहा है।

तहसील क्षेत्र के कानासर, उंडू, राजबेरा, काश्मीर आदि गांवों में कई जगह अरंडी की फसल को नुकसान हुआ है। यहां पौधों की पत्तियों के साथ शाखाएं झड़ रही हैं।

लगातार शीतलहर से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। जगह-जगह लोग अलाव तापते नजर आ रहे हैं। अस्पताल में भी मरीजों की कतारें लगनी शुरू हो गई हैं। पशुपालक अपने पशुधन को शीतलहर से बचाने के जतन कर रहे हैं।

और इधर...

कड़ाके की सर्दी, लोग परेशान

बालोतरा. सिवाना कस्बे व क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी पर गुरुवार को अलसुबह से कोहरा छाया रहा। कमजोर धूप पर पूरे दिन धुंध सा माहौल नजर आया। इस पर सर्दीसे बचाव को लेकर लोग ऊनी कपड़ों से ढके रहे।

कई दिनों से कड़ाके की पड़ रही सर्दी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सुबह काम पर निकलने वाले श्रमिकों को अधिक परेशानी उठानी पड़ती है।

बालोतरा. रमणियां क्षेत्र के गांव रमणियां,काठाड़ी, भागवा, धीरा, सैला आदि गांवों में कड़ाके की पड़ रही सर्दी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सुबह हल्का कोहरा छाया रहता है। सर्दी पर लोग पूरे दिन ऊनी कपड़े पहने रहते हैं।

Show More
Moola Ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned