scriptसवारी करने से पहले ही साइकिलों के कल-पूर्जे हो रहे ढीले | From riding Already the cycles are loose | Patrika News

सवारी करने से पहले ही साइकिलों के कल-पूर्जे हो रहे ढीले

locationबाड़मेरPublished: Nov 17, 2019 09:53:32 pm

Submitted by:

Dilip dave

नि:शुल्क साइकिल योजना में वितरित हो रही साइकिलें, ढूंस कर भरने से हो रही खराबी

सवारी करने से  पहले ही साइकिलों के कल-पूर्जे हो रहे ढीले

सवारी करने से पहले ही साइकिलों के कल-पूर्जे हो रहे ढीले

पाटोदी (बाड़मेर) . प्रदेश की महत्वाकांक्षी परियोजना नि:शुल्क साइकिल वितरण में मिलने वाली साइकिलें बालिकाओं के हाथ में आने से पहले टूट रही हैं। क्योंकि इनको परिवहन करते वक्त ध्यान नहीं रखा जा रहा और पचास-साठ साइकिलें एक साथ छोटी गाड़ी में ढृंस दी जाती है। एेसे में जब साइकिलें बालिकाओं के हाथ में आती है तो किसी पर खरोंच लगी होती है तो किसी का हैंडल मुड़ होता है। किसी की सीट खराब हो जाती है तो किसी की घंटी व कांच। बावजूद इसके जिम्मेदार सुरक्षित साइकिल पहुंचाने को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे।
सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाली बालिकाएं जो कक्षा नवमीं में अध्ययनरत है, उनको प्रदेश सरकार की ओर से नि:शुल्क साइकिलें दी जाती है। इसके पीछे मंशा बालिकाओं को घर से स्कूल तक आने-जाने की सुविधा देना है। हर साल नवमीं की सैकड़ों बालिकाएं इस योजना से लाभान्वित होती है। सरकार जिला मुख्यालय पर साइकिलें भेजती है, जहां ब्लॉक स्तर के विद्यालय में इनका वितरण होता है। ब्लॉक से संबंधित स्कूल को साइकिलें भेजी जाती है। इस परिवहन प्रक्रिया में साइकिलों की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा जाता। इस पर बालिकाओं के हाथों में पहुंचने से पहले साइकिलों में कुछ न कुछ खराबी आ जाती है। अधिकांश साइकिलों पर स्कैच पड़ जाता है तो टोकरी टूटी होती है। वहीं हैंडल खराब, पेंडल टूटा भी कई बार मिलता है। जरूरत है तो बस इतनी की साइकिलों को वाहनों में ठूंस कर न भरें, लेकिन एेसा नहीं हो रहा।
स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों में साइकिलें पहुंचाई जा रही है। एक टोले में 40 से 50 साइकिलें भरकर ले जाने पर इनके टूट-फूट होने की संभावना अधिक रहती है। बावजूद परिवहन के दौरान ध्यान नहीं रखा जाता है।
यह भी पढ़ें…विद्यार्थियों को बांटे टाई-बेल्ट

चौहटन .
ग्राम पंचायत नेतराड़ के राउप्रावि सेवरों का तला में रविवार को दानदाताओं ने विद्यार्थियों को टाई-बेल्ट व आईडी कार्ड उपलब्ध करवाए। संस्था प्रधान पुरुषोत्तमलाल ने बताया कि विद्यालय में पहले से खिलौना बैंक भी स्थापित की गई हैं। शिक्षक चेलाराम गुगलिया ने इसके लिए प्रयास किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो