गैस सिलेंडर बुकिंग पर दाम कम, डिलीवरी पर ज्यादा, ठगा जा रहा उपभोक्ता

- महीने की पहली तारीख को बदलते हैं गैस सिलेंडर के दाम
- फरवरी में कंपनी ने 3 तारीख को किया बदलाव
-पुराने दाम में बुक करवाया, डिलीवरी पर लेना पड़ा महंगा सिलेंडर

By: Mahendra Trivedi

Published: 07 Feb 2021, 05:26 PM IST

बाड़मेर. ऑयल कंपनियों की ओर से प्रत्येक महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम निर्धारित किए जाते हैं। लेकिन फरवरी महीने में सिलेंडर के दाम एक तारीख को नहीं बढ़ाते हुए 3 को बढ़ोतरी कर दी गई। इससे पूर्व में बुक करवा चुके सैकड़ों उपभोक्ताओं को अधिक दाम देकर सिलेंडर की डिलीवरी लेनी पड़ी।
सामान्यत: उपभोक्तताओं को भी पता है कि प्रत्येक महीने की पहली तारीख को कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम तय करती है। इसलिए अधिकांश लोग इस तारीख को टालकर बाद ही गैस बुक करवाते हैं। लेकिन बस बार कंपनियों ने 3 तारीख को बढ़ोतरी का आदेश निकला। ऐसे में बाड़मेर शहर में कई लोगों को 25 रुपए सिलेंडर के अधिक देने पड़े।
बढ़ोतरी से पहले बुक तो बाद की कीमत क्यों वसूली
बाड़मेर शहर के एक उपभोक्ता प्रेमसिंह निर्मोही ने बताया कि उन्होंने 2 फरवरी को इंडेन गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाई थी। मैसेज आया जिसमें बुकिंग की डिलेवरी एक दिन में और राशि 720.50 पैसे अंकित थी। लेकिन जब सिलेंडर के लिए 4 फरवरी को डिलीवरी कर्मचारी आया तो 745 रुपए मांगे। इस पर अचंभे में पड़ गए कि 25 रुपए ज्यादा क्यों मांग रहे हो। कर्मचारी ने बताया कि 4 तारीख को सिलेंडर की राशि बढ़कर 745.50 हो गई है। उपभोक्ता की शिकायत यह है कि उसने जब बढ़ोतरी से पहले ही बुकिंग करवाई तो उससे अधिक राशि क्यों वसूली की गई। जबकि 2 फरवरी को राशि बढ़ी नहीं थी और बुकिंग के बाद आया मैसेज भी 720.50 पैसे दिखा रहा था।
मामले को देखा जाएगा
इस तरह का मामला है तो इसकी जांच की जाएगी।
अश्विनी गुर्जर, जिला रसद अधिकारी बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned