मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा में 30 अप्रेल तक पंजीकरण करवाएं- रतनू

कार्यवाहक जिला कलक्टर ने आमजन से की अपील

By: Dilip dave

Published: 19 Apr 2021, 12:34 AM IST

बाड़मेर. कार्यवाहक जिला कलक्टर मोहनदान रतनू ने बाड़मेर जिले के नागरिकों से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 30 अप्रेल तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है।

रतनू ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अन्य बीमारियों के अलावा कोरोना का भी पांच लाख रुपए तक का बीमा शामिल किया गया है। इस योजना में 30 अप्रेल तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने की स्थिति में आगामी 3 माह तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्थ्य बीमा योजना में राजस्थान के सभी परिवारों को चुने गए निजी एवं सभी सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होगा। इसके लिए भी ई’मित्र पर नि:शुल्क पंजीकरण करवाया जा सकता है।

इसके लिए पंजीकरण शुल्क राज्य सरकार की ओर से वहन किया जा रहा है।1 रतनू ने बताया कि लाभार्थी अपनी एसएसओ आइडी से स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। टोल फ्री नम्बर 1800 180 6127 पर फोन करके अथवा विभागीय वेबसाइट पर विजिट कर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पंजीकरण करवाने में कल्याणपुर पंचायत समिति प्रथम- रतनू ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करवाने में कल्याणपुर पंचायत समिति प्रथम, पाटोदी द्वितीय एवं गिड़ा पंचायत समिति तीसरे स्थान पर है।

कार्यवाहक जिला कलक्टर ने बताया कि आर्थिक रूप से सक्षम परिवारों को पंजीकरण करवाने पर 850 रुपए प्रति वर्ष में 5 लाख का बीमा मिलेगा।

उन्होंने आमजन से अतिशीघ्र रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है, जिससे किकठिन समय में इलाज इमें खर्च होने वाली भारी खर्च की परेशानी से राहत मिल सके। उनके मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को इस योजना से अलग रखा गया है। उनको कैशलेस बीमा का लाभ देने के लिए राज्य सरकार जल्दी राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम लागू करेगी।

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned