scriptGood news for youth, ten thousand will get jobs | Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, दस हजार को मिलेगी नौकरी | Patrika News

Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, दस हजार को मिलेगी नौकरी

सैकेण्ड ग्रेड के 9760 पदों की होगी भर्ती

बाड़मेर

Published: February 21, 2022 01:11:14 am


बाड़मेर. शिक्षा विभाग ने सैकेंड ग्रेड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। विषयाध्यापक के पदों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेज दी गई है। इसके बाद आयोग द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा। संभावना बताई जा रही है कि अगले सत्र जुलाई-अगस्त तक नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा लेकिन इसके बावजूद आधे पद खाली ही रहेंगे।
Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, दस हजार को मिलेगी नौकरी
Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, दस हजार को मिलेगी नौकरी
अध्यापक से वरिष्ठ अध्यापकों की इस सत्र 2021-22 की डीपीसी (विभागीय पदोन्नति) भी बकाया है। साथ ही इस सत्र की वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता डीपीसी भी लंबित चल रही है। ऐसे में व्याख्याता पदोन्नति होने से भी वरिष्ठ अध्यापकों के रिक्त पदों का ग्राफ फिर से बढ़ जाएगा। भर्ती प्रक्रिया भी यदि शीघ्र ही समय पर पूरी हो तो अगले सत्र की शुरुआत में विभिन्न विषयों के वरिष्ठ अध्यापक मिल सकते हैं। अन्यथा सीधी भर्ती व पदोन्नतियों के लेट लतीफ होने के कारण रिक्त पदों का आंकड़ा बढ़ जाता है।
संस्कृत विषय के सर्वाधिक 1800 पद

शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, विज्ञान, हिन्दी, सामाजिक विज्ञान, पंजाबी व उर्दू कुल आठ विषयों के 9 हजार 760 पदों का टीएसपी व नॉन टीएसपी क्षेत्रों के लिए अलग अलग वर्गीकरण करके आयोग को सिफारिश भेजी है। इसमें सबसे ज्यादा संस्कृत विषय के 1800 पद हैं। वहीं सबसे कम पंजाबी के 70 पदों पर भर्ती होनी है। वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा 2018 के बाद यह सीधी भर्ती हो रही है। भर्ती के लिए प्रक्रिया राजस्थान लोक सेवा आयोग करेगा। चयनित अध्यापकों की सूची बाद में शिक्षा विभाग को सौंपी जाएगी। इसका रिकार्ड जांच करने के बाद विभाग की ओर से संभाग आवंटन करके नियुक्ति दी जाएगी।
फिर भी दस हजार से अधिक पद रहेंगे रिक्त

शिक्षा विभाग में वर्तमान स्थिति के अनुसार दस हजार की भर्ती होने के बाद भी दस हजार से अधिक पद रिक्त रहेंगे। जबकि भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने तक इतने और पद रिक्त होने की संभावना है।
वर्तमान में वरिष्ठ अध्यापकों के प्रारम्भिक शिक्षा में 18470 स्वीकृत पदों में से 6576 व माध्यमिक शिक्षा में 76821 में से 15281 पद रिक्त है। प्रदेश में वरिष्ठ अध्यापकों के कुल 95291 स्वीकृत पदों में से 21857 पद रिक्त है।
ऐसे में जानकारी के अनुसार तीन साल बाद निकलने वाली भर्ती के बावजूद भी वरिष्ठ अध्यापकों के काफी पद खाली रहेंगे।

नियमित रूप से हो पदोन्नति व सीधी भर्तीशिक्षा विभाग में प्रति माह हजारों शिक्षक कर्मचारी सेवानिवृत्त होते रहते हैं। ऐसे में नियमित रूप से पदोन्नतियों व सीधी भर्ती नहीं होने के कारण पदरिक्तता की समस्या बनी रहती है। विभाग की ओर से प्रति वर्ष रिक्त होने वाले पदों के बराबर सीधी भर्ती व पदोन्नतियों नियमित रूप से की जाए जिससे कि पदरिक्तता की समस्या मिट सके। - बसन्त कुमार जाणी, जिलाध्यक्ष, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहालमोदी सरकार के सामने एलन मस्क ने रखी नई शर्त, अन्यथा नहीं होगी भारत में Tesla की Manufacturing: यूजर्स ने कर दी खिंचाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.