बजरी माफिया का व्हाट्सएप ग्रुप से संदेश, ध्यान राखजों माईनिंग की गाड़ी पुल क्रॉस कर बालोतरा आ रही है...

- खनिज विभाग, पुलिस व विजिलेंस टीम पर रहती है नजर, टीम के रवाना होते है सक्रिय हो जाते है बजरी माफिया, तीन दिन में अवैध खनन पर वसूला 15 लाख का राजस्व

By: भवानी सिंह

Published: 06 Mar 2021, 08:30 PM IST

बाड़मेर.
बाड़मेर जिले में बजरी माफिया का नेटवर्क इतना मजबूत हो गया है कि पल-पल की खबर रखते हैं। खनिज, पुलिस, प्रशासनिक व विजिलेंस के अधिकारी जैसे ही कार्यवाही के लिए रवाना होते है तो उसकी सूचना व्हाट्सएप ग्रुप के लिए बजरी माफिया तक पहुंच जाती है और फिर सभी रास्तों पर डंपर चालक व मालिक अलर्ट हो जाते हैं। बालोतरा क्षेत्र में अवैध खनन के लिए माईनिंग विभाग की टीम रवाना हुई तो एक व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए मैसेज आया कि ध्यान राखजों माईनिंग की गाड़ी पुल क्रॉस कर बालोतरा की तरफ आ रही है....! इसके अलावा कई तरह की लॉकेशन सहित सम्पूर्ण टीमों की जानकारी बजरी माफिया तक पहुंच रही है। ऐसी स्थिति में जिम्मेदार विभाग बजरी व अन्य अवैध खनन पर लगाम कसने में कामयाब नहीं हो पा रहा है।


25 जवानों की टूकड़ी, लगातार प्रयास
खनिज विभाग ने बजरी व अन्य अवैध खनन पर अंकुश लगाने सरकार ने 25 जवानों की आरएसी टूकड़ी उपलब्ध करवाई है। अब विभाग जवानों के साथ लगातार कार्यवाही के प्रयास में जुटा है। विभाग ने अवैध खनन पर कार्यवाही करते हुए तीन दिन में 15 लाख 58 हजार 940 रुपए की पेनेल्टी वसूली है। इसके अलावा बजरी से भरे डंपर जब्त किए है।


200 डंपर पार होते हैं प्रतिदिन
प्रतिदिन 200 से अधिक डंपर लूणी नदी में उतरते है और पकड़े जाते है महिने में चार व पांच। यह कार्यवाही महज दिखावा बन जाती है। हालांकि खनिज विभाग लगातार कार्यवाही के लिए प्रयासरत है, लेकिन बजरी माफिया हावी हो रहा है।


ऐसे होती है कालाबाजारी
लूणी नदी क्षेत्र में कुछ लोगों ने खनन विभाग से खातेदारी लीज ले रखी है, लेकिन लीज क्षेत्र में बजारी की पर्याप्त मात्रा नहीं होने पर बजरी माफिया लूणी नदी से डंपर भरवा देते है, जबकि लीज पट्टे से डंपर भरने पर अंडर लोडिग भरना होता है। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।


- तीन दिन में 15 लाख वसूलेे,
कार्यवाही टीम की बजरी व अन्य अवैध खनन से जुड़े लोग निगरानी रखती है। ग्रुप में सूचना भी वायरल करते है। लेकिन विभाग सख्ती से कार्यवाही कर रहा है। तीन दिन में 15 लाख रुपए पेनेल्टी वसूली है। आज चार डंपर सीज किए है। - गोरधनराम, खनि अभियंता, खनिज विभाग, बाड़मेर

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned