ज्यादा खांसी तो अलग से बिठा कर लेंगे परीक्षा, दूरी एक मीटर

- कोरोना वायरस को लेकर बोर्ड परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी

By: Mahendra Trivedi

Updated: 19 Mar 2020, 01:35 PM IST

बाड़मेर. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अब सरकार अतिरिक्त सावचेती बरत रही है। एक तरफ जहां सरकार ने 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए हैं तो बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। नए आदेशानुसार अब किसी परीक्षार्थी को ज्यादा खांसी आ रही होगी तो दूसरों से अलग बिठा परीक्षा दिलवाई जाएगी।

वहीं, एक परीक्षार्थी से दूसरे की दूरी भी एक मीटर रखनी होगी। वीक्षक को परीक्षा हॉल में मुंह को मास्क, रूमाल या साधारण कपड़े से ढकना होगा।

बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने केन्द्राधीक्षकों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें बैठक व्यवस्था में परीक्षार्थियों के बीच एक मीटर की दूर रखने को कहा है। वहीं, एेसी स्थिति में कक्षाकक्ष छोटा पडऩे पर विद्यार्थियों की तादाद कम कर दूसरे कक्ष में बिठाने, कक्षाकक्ष कम होने पर पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, प्रयोगशला में बैठक व्यवस्था करने को कहा है।

परीक्षा के दौरान वीक्षक, परिवेक्षक कार्य से जुड़े समस्त स्टाफ को अपना चेहरा फेस मास्क , रूमाल, साधारण कपड़े से ढकना होगा। परीक्षा केन्द्र पर पृथक से सेनिटाइजर या हैण्डवॉश की व्यवस्था करनी होगी।

प्रतिदिन परीक्षा केन्द्रो , शौचालयों की सफाई, हाथ धोने के लिए साबुन, कचरा पात्र रखने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किए हैं। किसी भी परीक्षार्थी को खांसी, जुकाम के लक्षण पाए जाने पर उसे फेस मास्क,रूमाल, टिशु पेपर उपलब्ध करवाने होंगे।

निर्देशों की करेंगे पालना-

कोरोना वायरस को लेकर सरकार के निर्देशों की पालना की जाएगी। वहीं हम परीक्षार्थियों को इसकी जानकारी देकर आमजन को भी जागरूक करने का संदेश दे रहे हैं। स्कूल में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

- महेन्द्रकुमार डऊकिया, प्रधानाचार्य राउमावि बायतु पनजी

Show More
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned