दिनभर हनुमान चालीसा पाठ, शाम को बग्घी में बिराजे अंजनी के लाल

दिनभर हनुमान चालीसा पाठ, शाम को बग्घी में बिराजे अंजनी के लाल
Hanuman Chalisa text throughout day

Mahendra Trivedi | Updated: 20 Apr 2019, 10:26:29 AM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

-हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा, उमड़े श्रद्धालु
-सदर बाजार हनुमान मंदिर में 12 घंटे तक अनवरत चला हनुमान चालीसा पाठ

बाड़मेर. जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपिस तिहू लोक उजागर के जाप से सदर बाजार स्थित वीर हनुमान मंदिर गूंज उठा। अल सुबह 5.15 बजे से शाम 5.15 बजे तक अविरल चलने वाले पाठ में सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। अवसर था हनुमान जयंती का। शुक्रवार को जिले भर में हनुमान जयंती का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान श्री मंगल बालाजी परिवार की ओर से हनुमान मंदिर में अखंड हनुमान चालीसा जाप का आयोजन किया गया।

आनंद गुप्ता ने बताया कि इस दौरान 191 बार पाठ का जाप किया गया। कार्यक्रम में संत डॉ. रामस्वरूप शास्त्री ने कहा कि हनुमान चालीसा जाप से जीवन के संकट दूर हो जाते हैं। वात्सल्य सेवा केन्द्र की साध्वी सत्यसिद्धा ने कहा कि हनुमान बल, बुद्धि और ज्ञान के सागर है। कार्यक्रम में पंडित सुनिल व्यास, सोहनलाल दवे, नरेन्द्रमल सुराणा, राजकुमारी सुराणा, राजेन्द्र कुमार, तरूण श्रीमाली, नरसिंह बाकोलिया, महावीर जैन, सोनू सोनी, हनुमानदास जैन, पवन लोहिया, घनश्याम अवस्थी, पवन दवे आदि ने सहयोग किया।

बग्घी में विराज कर आए हनुमान

हनुमान जन्मोत्सव समिति की ओर से हाई स्कूल रोड से शोभायात्रा निकाली गई। पारम्परिक वेशभूषा में चल रहे श्रद्धालुओं ने भगवान हनुमान के जयकारे लगाकर माहौल को धर्ममय कर दिया। बग्घी में सवार रामभक्त व रथ में सवार पंचमुखी हनुमान की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही।

शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए हनुमान मन्दिर पहुंची। जहां सवामणि के प्रसाद का भोग लगाया गया। इस मौके कलाकारों ने भजन सुनाए। समिति के कमल सिंहल ने बताया कि सुबह 8 बजे मन्दिर मे ध्वजा रोहण कर हनुमान प्रतिमा को दुग्घ स्नान कर वाघा किया गया।

51 किलो का रोट चढ़ाया

स्थानीय चारभुजा मन्दिर में आजाद युवा ग्रुप की ओर से 51 किलो का रोट का भोग लगाया गया। जितेन्द्र सोनी ने बताया कि हनुमान चालीसा पाठ व भजनों की प्रस्तुति दी गई। इसी तरह जटिया रैगर समाज की ओर से समाज के हनुमान मंदिर में सवामणि प्रसादी का आयोजन किया गया। सत्संग में श्यामलाल सुंवासिया, समाज अध्यक्ष उमाशंकर फुलवारिया, लिखमाराम बडारिया, लेखराज खोरवाल आदि मौजूद रहे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned