scriptHouses of 1300 families burnt due to fire, government is not giving he | 1300 परिवारों के घर आग से जले, सरकार नहीं दे रही है मदद | Patrika News

1300 परिवारों के घर आग से जले, सरकार नहीं दे रही है मदद

जले पर नमक
600 नहीं 1300 परिवार, अब तो जल्दी करो सरकार
- अग्निपीडि़तों को नहीं मिली मदद
- प्रशासन जांच रहा एक-एक प्रकरण तो खुली कलई

बाड़मेर

Published: May 16, 2022 11:32:11 am


बाड़मेर .
अग्निपीडि़तों को सहायता में देरी के मामले का पट खुलने लगा है तो अब आंकड़ा 600 से बढ़कर 1300 के करीब हो गया है। यह सारी अर्जियां पोर्टल पर पड़ी थी लेकिन पटवारी और तहसीलदार को खबर ही नहीं ली। न ही जिला स्तर के अधिकारियों ने इस ओर झांका। अब प्रकरण बढ़कर भेजे जाने के बाद एक-एक का जवाब दिया जा रहा है। इधर तहसीलदारों को जिला प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किए जा हरे है।
2017 से 2022 तक के अग्निप्रकरणों की संख्या 2400 है और इसमें से 1300 के करीब परिवारों को सहायता नहीं मिली है। दरअसल में इन परिवारों ने सरकारी नियमों की पालना के अनुरूप घटना को पोर्टल पर डालकर यह मान लिया कि अब उनको सहायता राशि मिल जाएगी। इस पोर्टल को पटवारियों ने देखा ही नहीं। पटवारी अब यह कह रहे है कि उन्हें मालूम ही नहीं था कि वे इस लिंक से जुड़े हुए है। तहसीलदार भी यही कहकर कन्नी काट रहे है। इधर जिला स्तर के अधिकारी जिनके पास इस पोर्टल के जरिए डाटा आता है वे भी अब इधर-उधर झांकने लगे है कि इसका जवाब क्या दिया जाए?
कलक्टर ने सारे प्रकरण खंगलवाए
जिला कलक्टर ने इस मामले में पुराने सारे प्रकरणों को खंगलवाया तो सामने आया कि 600 नहीं यह संख्या करीब 1300 के करीब पहुंच रही है। अभी सारे तहसीलदारों को जवाबदारी दी गई है कि एक-एक प्रकरण की जानकारी को अपडेट करें और इसको जयपुर भेजा जाए। यह जानकारी के साथ यह अवश्य लिखे कि किस जिम्मेदार ने यह गलती की है और इसकी वजह क्या रही है?
हमारा क्या कसूर, हमें क्यों रखा वंचित
सरकारी प्रक्रिया में फंसे इन अग्निपीडि़तों का कहना है कि उनका तो कोई कसूर ही नहीं है। फिर उनको क्यों वंचित रखा जा रहा है। अब कब तो एक-एक प्रकरण पुन: पहुंचेंगे और कब यह राशि जारी की जाएगी।
अन्य योजनाओं को जांचने के निर्देश
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री सहायता योजना सहित अन्य ऐसी सभी योजनाएं जिसमें पोर्टल पर सूचना अपलोड करने पर सहायता मिलती है, सभी की जांच करवाने के लिए लिखा है। आशंका है कि मुख्यमंत्री सहायता योजना में भी इसी तरह अर्जियां अटकी हुई पड़ी है।
1300 परिवारों के घर आग से जले, सरकार नहीं दे रही है मदद
1300 परिवारों के घर आग से जले, सरकार नहीं दे रही है मदद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज ही होगी सुनवाईनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतUdaipur Kanhaiya Lal Murder: बैकफुट पर गहलोत सरकार, अब मंत्री बोले, 'ऐसे लोगों को ठोके पुलिस' और दी जाए 'फांसी'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ता1 जुलाई से बैन: अमूल, मदर डेयरी को नहीं मिली राहत, आपके घर से भी गायब होंगे ये समान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.