खेतों में चलने लगे हल, तालाबों में आया पानी

अच्छी बारिश के बाद किसान बुवाई में जुट गए

By: Mahendra Trivedi

Published: 20 Jul 2018, 09:47 PM IST

शिव . उपखंड क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद किसान बुवाई में जुट गए हैं। वहीं, क्षेत्र के कई तालाबों में पानी की आवक से लंबे समय से व्याप्त जल संकट खत्म हो गया है, जिससे आमजन को राहत मिली है। कस्बे की खाद-बीज की दुकानों पर इन दिनों किसानों की भीड़ लग रही है। मानसून की इस बारिश से गांव के तालाबों में भी दो-तीन माह के पानी की आवक हो जाने से ग्रामीणों के चेहरे खिल गए हैं । विभिन्न खड़ीन व पार में पानी का जमाव हुआ है। बरसात के चलते अब घास भी नजर आने लगी है, जिससे पशुओंं के चारे की समस्या भी हल हो गई है।

और इधर...

अच्छी बारिश के लिए ग्रामीणों ने किया यज्ञ

सेड़वा. निकटवर्तीं रामद्वारा कृष्ण मंदिर केकड़ में शुक्रवार को महादेव मठ महंत रामपुरीजी महाराज के आवाह्न पर ग्रामीणों ने अच्छी बारिश की कामना के लिए सामूहिक यज्ञ का आयोजन किया।

यज्ञ में ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से आहुतियां अर्पित की तथा गांव में खुशहाली की कामना की। इस दौरान कस्बे के घरों से चावल, मूंग, बाजरी, गुड़, घी एवं विभिन्न सामग्री इक_ा कर उबाल बाकळे बनाकर चारों दिशाओं में पक्षियों को डाला गया।

पंडित जुंजाराम महाराज एव नरेश पारीक ने यज्ञ में मंत्रोच्चार किया गया। इस दौरान महादेव मठ के मठाधीश रामपुरी जी महाराज, कनीराम मंदिर के पुजारी बाबूलाल, सरपंच साजन राम डूडी, मालाराम सुथार, नेना राम सारण, देवराज सियोल, राकेश सेठ, केशाराम सियोल, किशन कन्हैया सारण, नरेश पारीक, पदमाराम सारण, दीपा राम बटेर, सहित अनेक युवा और ग्रामीण मौजूद रहे।

 

विद्यालय में पौधरोपण किया

बाड़मेर. राउप्रावि रबारियों की ढाणी में शुक्रवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि एडीओ राजेश्वरी चौधरी, अध्यक्षता श्रीराम चौधरी व दीपक ठक्कर ने की। विद्यालय परिसर में अलग-अलग प्रकार के पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। इस मौके पर देवीलाल, अरूणपुरी, गोविंद राईका, सुजेश देवासी आदि मौजूद रहे। आदि मौजूद रहे।

 

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned