scriptआने की जल्दी तो जाने को उतावले दिखे रीट के अभ्यर्थी,जानिए पूरी खबर | Hurry to come So appeared eager to go Reet candidates | Patrika News

आने की जल्दी तो जाने को उतावले दिखे रीट के अभ्यर्थी,जानिए पूरी खबर

locationबाड़मेरPublished: Feb 12, 2018 11:04:20 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-बाड़मेर-जैसलमेर हाईवे पर सैकड़ों वाहन आमने-सामने-जाम से रहा हर कोई परेशान

Reet candidates,appeared eager to go

Hurry to come So appeared eager to go Reet candidates

बाड़मेर. रीट परीक्षा के पुरुष अभ्यर्थियों में से अधिकांश का जिला परिवर्तित करने का असर शहर में नजर आया। यहां जैसलमेर , जोधपुर , जालोर जिले से अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। इसके चलते बाड़मेर-जैसलमेर मार्ग पर सुबह जाम लग गया। इसे सुचारू करने में पुलिस के पसीने छूट गए, वहीं शहरवासियों को भी दिक्कत हुई। बाड़मेर से करीब पांच हजार परीक्षार्थी जैसलमेर परीक्षा देने अलसुबह रवाना हुए तो जैसलमेर से हजारों अभ्यर्थी बाड़मेर आए। एेसे में सैकड़ों वाहन आमने-सामने हुए तो पूरे रास्ते में वाहनों की कतारें लग गई। हालांकि पुलिस ने अतिरिक्त पुलिस जाब्ता भी तैनात किया, लेकिन जाम पर रोक नहीं लग पाई। गौरतलब है कि नकल रोकथाम को लेकर परीक्षार्थियों के जिले परिवर्तित किए गए।
निजी वाहनों की कतारें
– परीक्षा देने गए बाड़मेर के अभ्यर्थी और दूसरे जिलों से पहुंचे परीक्षार्थियों में से काफी जनों ने कार, जीप और छोटे वाहनों का उपयोग किया। इसके चलते बाड़मेर से जैसलमेर तक हाईवे संख्या 68 पर वाहन ही वाहन नजर आ रहे थे।
बसों में भीड़
सुबह आने वाली बसों में भी भारी भीड़ रही। इन बसों में सर्दी में भी छत पर बैठकर परीक्षार्थी पहुंचे। परीक्षार्थियों की भीड़ के चलते हाईवे पर भी लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई।
होटल फुल, रेस्टोरेंट में नहीं जगह
परीक्षार्थियों के यहां पहुंचने के बाद होटल-ढाबों व अन्य स्थानों पर भी भारी भीड़ रही। इनके साथ आए परिजन ने थडि़यों और दुकानों पर बैठकर समय बिताया। इस कारण बाजार में ग्राहकी रही। स्थिति यह रही कि शहर की अधिकांश होटलें फुल रही जबकि रेस्टोरेंट में भी जगह नहीं बची।
परीक्षा केन्द्रों के बाहर बस स्टैंड
बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों को लाने- ले जाने के लिए कई निजी बस संचालकों ने विशेष बसें भी चलाई। ये बसें उनको परीक्षा केन्द्रों तक छोडऩे के बाद वहीं खड़ी रही। परीक्षा समाप्ति पर वहीं से बसें भर कर रवाना हुई। निजी वाहन भी परीक्षा केन्द्रों के बाहर ही खड़े रहे।
सामान्य ज्ञान सरल, मनोविज्ञान कठिन
पेपर समाप्ति पर परीक्षार्थी एक-दूसरे से पेपर कैसे हुआ कि जानकारी लेते दिखे। इस दौरान सभी के मुंह से एक ही बात सुनने को आई कि इस बार सामान्य ज्ञान के प्रश्न तो सरल थे, लेकिन मनोविज्ञान के प्रश्न कठिन थे। एेसे में जिसके मनोविज्ञान के सवाल बढि़या हुए, उसका चयन होने की संभावना ज्यादा है।
प्लेटफार्म, फुटवे और पार्क में सोये
शनिवार रात को पहुंचे कई अभ्यर्थी पहले तो शहर में रुकने के लिए होटल, सराय, धर्माशालाओं में स्थान ढूंढ़ते रहे, लेकिन वहां जगह नहीं मिली। इस पर उन्होंने रेलवे वेटिंग हाल, प्लेटफार्म, आरओबी फुटवे, फुटपाथ, पार्क आदि जगहों पर सोकर रात गुजारी।
अभ्यर्थी टेंशन में, परिजन भी परेशान
परीक्षा को लेकर जहां परीक्षा हाल में परीक्षार्थी टेंशन में रहे तो दूसरी ओर उनके साथ पहुंचे परिजन भी परेशान दिखे। परीक्षा हाल में बैठे-बैठे परीक्षा दे रहे थे, दूसरी ओर परिजन बाहर घड़ी की सुई पर नजर टिकाए हुए थे।
नेटबंदी से हर कोई परेशान
रीट परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय के 20 किमी के दायरे में नेट सेवाएं बंद रही। प्रशासन की ओर से परीक्षा में नकल रोकने के लिहाज से नेट को बंद रखा गया था। इससे आम आदमी प्रभावित हुआ। वहीं कुछ नेटवर्क में नेट सुविधा चलती रही। हालांकि प्रशासनिक तौर पर नेट पर पूर्णतया: प्रतिबंध रहा।
शाम को भरकर चली ट्रेन
परीक्षा समाप्ति के बाद शाम को रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ रही। अभ्यर्थी लगेज वाले डिब्बे तक में बैठे नजर आए। यहां पर कई अभ्यर्थी डिब्बों के बाहर तक लटके नजर आए।
जाम में फंसे वाहन
इधर चौहटन चौराहे से सिणधरी सर्किल तक दोपहर में सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए। काफी देर तक जाम नहीं खुलने से वाहन चालक परेशान रहे। पुलिसकर्मी भी यहां पर मशक्कत करते रहे। कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलने पर लोगों को राहत मिली।
अभ्यर्थी बोल
– अधिकांश प्रश्न कठिन

अधिकांश प्रश्र कठिन थे। सामान्य प्रश्र कम रहे। प्रश्न-पत्र का एक पार्ट कठिन लगा। – विनिता, अभ्यर्थी
-मेरिट ऊंची जाएगी

मनोविज्ञान के प्रश्र भी थे। वैसे में विज्ञान का स्टूडेंट हूं। इसलिए पेपर ठीक रहा। मेरिट ऊंची रहेगी।
-भंवरलाल, अभ्यथी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो