पढऩे की उम्र में युवा पीढ़ी के हाथों में कौन दे रहा हथियार! पढ़िए पूरी खबर

- संगठित गिरोह बन रहे चुनौती, युवाओं को धकेल रहा अपराध की राह पर, बाड़मेर जिले में अवैध हथियार पहुंचा रहे बड़े आपराधिक गिरोह

By: भवानी सिंह

Published: 15 Sep 2021, 07:30 PM IST

बाड़मेर
बेरोजगारी या फिर महंगे शौक पूरे करने के लिए युवा पढ़ाई की उम्र में अपराध के दलदल में फंसता जा रहा है। थार में मादक पदार्थो की तस्करी के साथ बड़ी संख्या हथियार मध्यप्रदेश से बाड़मेर तक पहुंच रहे है। जबकि पुलिस यह पता लगाने में कामयाब नहीं हुई है कि यह हथियार आखिर कौन भेज रहा है।


दरअसल, बाड़मेर जिल में गत तीन साल में अवैध हथियार पकडऩे के 95 प्रकरण दर्ज किए है। पुलिस ने 64 हथियार यानि देशी कट्टा, पिस्टल, बंदूक व 285 कारतूस बरामद किए है। हर बार युवा आरोपी हथियारों के साथ पकड़े जा रहे है, जबकि यह हथियार मध्यप्रदेश से कौन भेज रहा है, यह पुलिस पता लगाने में असफल रही है। ऐसे में बड़े गुर्गे पुलिस की पकड़ में नहीं आने से दिनों-दिन हथियार पहुंच रहे है।
आसानी से मिल जाते है हथियार
पत्रिका पड़ताल में सामने आया है कि बाड़मेर जिले मे मामूली रकम पर आसानी से हथियार मिल जाते है। वहीं मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त तस्करों के पास कई तरह के हथियार होने की संभावना है। पुलिस अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों से अवैध बरामद करती है, लेकिन हथियार पहुंचाने वालों तक पहुंच नहीं पहुंच पा रही है।सबसे ज्यादा देशी कट्टेअवैध हथियारों की बरामदगी भी लगातार हो रही है। इनमें सबसे अधिक देशी कट्टे जब्त किए जा रहे हैं। पुलिस से मिले जानकारी सामने आया है कि अंधिकाश अपराधी देशी कट्टों का प्रयोग करते है। साथ ही अब पिस्टल भी ज्यादा आ रही है।
---
केस .1
एसओजी-एटीएस ने पाली हाइवे पर कुड़ी भगतासनी के पास दो युवकों को गिरफ्तार कर पांच पिस्तौल, 162 जिंदा कारतूस व नौ मैग्जीन जब्त किए। दोनों आरोपी मध्यप्रदेश में धार जिले से यह हथियार लेकर आ रहे थे और बाड़मेर में सप्लाई करने वाले थे। यह दोनों बालोतरा शहर निवासी है।
केस .2
जोधपुर शहर से 6 सितम्बर को बाड़मेर के दो युवा स्कॉर्पियो चोरी कर बाड़मेर सीमा में घुस गए। बाड़मेर पुलिस ने पकडऩे का प्रयास किया तो आरोपियों ने पुलिस पर फायरिंग कर फरार होने लगे। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से पकड़ लिया। उनके कब्जे से एक पिस्टल व 1 जिन्दा राउण्ड बरामद हुआ।
केस .3
कोतवाली थाना क्षेत्र के सिणधरी चौराहे के पास दो पक्षों में विवाद के चलते दिनदहाड़े हाईवे पर बदमाशों ने फायरिंग की वारदात को अंजाम दिया। जब तक पुलिस पहुंची तो बदमाश लग्जरी वाहनों में सवार होकर भाग गए।
केस .4
कल्याणपुर निवासी तीन युवक जोधपुर से नागाणा मंदिर जाने का कहकर वाहन किराए पर लेकर रवाना हुए, जिन्होंने बीच रास्तें में वाहन मालिक के कनपटी पर पिस्टल दिखाकर डराया और वाहन लेकर भाग गए। पुलिस ने जांच पड़ताल कर तीन युवकों को गिरफ्तार कर पिस्टल बरामद किया।
--
- तस्कर उपयोग में लेते है मादक पदार्थो में लिप्त तस्करों अपने पास हथियार रखते है, इसलिए हथियार आसानी से पहुंच रहे है। इनकी चैन पकडऩे के लिए पुलिस लगातार प्रयास करती है। हां युवा वर्ग ज्यादा पकड़ में आते है। कई तो शौक के लिए हथियार रख रहे है। पुलिस लगातार अवैध हथियारों को लेकर कार्रवाई करती है। - आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक, बाड़मेर

भवानी सिंह
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned