Video: सरहदी इलाकों में हजारों के बीच ऐसे मना 72वां स्वतंत्रता दिवस, कराची से भारत आया बंटने के लिए हलवा

Vijay ram | Updated: 15 Aug 2018, 05:07:52 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

Independence Day India 2018 | border live

बाड़मेर/जैसलमेर.
आजादी की 72वीं वर्षगांठ के मौके पर राजस्थान में देश के प्रति प्रेम, जोश और जुनून के साथ एक घड़ी, एक कड़ी में लाखों लोग एकजुट जुए। कई ने अनूठी मिसाल कायम की। देश में यह पहली हुआ, जब शहीदों को सलाम करने के लिए भारत-पाक बॉर्डर पर इतनी बड़ी ऐतिहासिक मानव शृंखला बनाई गई हो। शहीद स्मारक पर शहीदों काे सलाम कार्यक्रम हुआ।

 

 

बाड़मेर स्थित शहीद सर्किल की विशेष सजावट की गई और एनसीसी कैडेट्स ने रंगोली और गुब्बारों की सजावट आकर्षक की। वहीं, जैसलमेर फोर्ट पर शानदार लाइटिंग हुई। इस मौके पर पाकिस्तान के कराची से खास हलवा लोगों में जश्न के कार्यक्रम में वितरित किया गया।

 

 

Read: 5 लाख से ज्यादा लोगों ने पाक बॉर्डर पर बनाई 700 KM लंबी मानव शृंखला, सैनिकों के साथ तिरंगा थामे यूं दिखे स्टूडेंट

 

कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, एसपी मनीष अग्रवाल, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल, यूआईटी चेयरपर्सन डाॅ. प्रियंका चौधरी, पूर्व विधायक जालम सिंह रावलोत, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर हरदत्त शर्मा समेत विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने पुष्प चक्र अर्पित किए। इस अवसर पर राजस्थान पुलिस के बैंड दल एवं स्थानीय लोक कलाकारों ने देश भक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी। विशेष वेशभूषा पहने सनावड़ा के गेर कलाकारों ने भी प्रस्तुति दी। शृंगारित ऊंट भी आकर्षक का केंद्र रहे।

 

 

उत्तरलाई में सीएम का स्वागत:
हवाई जहाज से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन पहुंचने पर भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। इस दौरान राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी, यूआईटी चेयरपर्सन डॉ. प्रियंका चौधरी, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल, चौहटन विधायक तरुणराय कागा, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. जालम सिंह रावलोत, भाजपा महामंत्री बालाराम मूढ़, जिला परिषद सदस्य रूपसिंह राठौड़, उर्दू अकादमी चेयरमैन असरफ अली सहित कई भाजपा नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

 

अधिकारियों की कड़ी मॉनिटरिंग
कलेक्टर, एसपी स्वयं सुबह से दोपहर 1 बजे तक कई बार मानव शृंखला रूट का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। एडीएम राकेश कुमार, जिला परिषद सीईओ कालूराम, एएसपी रामेश्वरलाल मेघवाल, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र सहित कई पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की। शहीद स्मारक से बरियाड़ा तक बाड़मेर की 85 किमी. सीमा में करीब एक लाख लोग शामिल हुए।

बता दें कि यह शृंखला 4 जिलों बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर व श्रीगंगानगर में बनी। 'शहादत काे सलाम' नाम से यह कार्यक्रम सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक चला। बुधवार को प्रदेशभर में तिरंगा फहराया गया।

 

 

यह भी पढें:
पाक सीमा से सटे गांव-कस्बों से एकत्रित हो यहां जश्न में शामिल हुए लोग, देखें देखें तस्वीरें

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned