script24 घंटे दुश्मन के नापाक इरादों पर निगाहें जमाए हुए जवान, ऑपरेशन अलर्ट के बीच देशभक्ति का ज्वार यूं हिलोरे मार रहा | Independence Day India 2018 | Patrika News

24 घंटे दुश्मन के नापाक इरादों पर निगाहें जमाए हुए जवान, ऑपरेशन अलर्ट के बीच देशभक्ति का ज्वार यूं हिलोरे मार रहा

locationबाड़मेरPublished: Aug 15, 2018 04:48:39 pm

Submitted by:

Vijay ram

https://patrika.com/barmer-news/

news

पाकिस्तान बॉर्डर पर 5.50 लाख लोगों ने बनाई मानव शृंखला, ऐसा दिखा राजस्थान में नजारा


बाडमेर/जैसलमेर.
भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में आजादी के जश्न की धूम मची हुई है। अपनों से दूर देश की सुरक्षा में जुटे सीमा प्रहरी विपरीत परिस्थितियों में चौबीस घंटे दुश्मन के नापाक इरादों पर निगाहें जमाए हुए है। सरहद पर चलाए जा रहे ऑपरेशन अलर्ट के बीच देशभक्ति का ज्वार हिलोरे मार रहा है।
जानकारी के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरहदी जिले जैसलमेर की बॉर्डर स्थित समस्त सीमा चौकियों पर उत्साह एवं उल्लास का माहोल है। सीमा चौकियों पर ध्वजारोहण के साथ सीमा प्रहरी मुंह मीठाकर आजादी का जश्न मना रहे है। सरहदों पर सीमा प्रहरियों द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए है। हालांकि बीएसएफ पूरे साल तारबंदी पर मुस्तैद रहती है लेकिन आजादी के पर्व को देखते हुए निगरानी कड़ी हो गई है। इस ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सारा मैनपॉवर बॉर्डर पर तैनात है। यहां तक कि बीएसएसफ के अधिकारी भी सरहद पर ही मोर्चा संभाले हुए हैं। इसके चलते जहां कहीं भी तारबंदी टूटी हुई है उसकी रिपेयरिंग व अन्य समस्याओं के समाधान भी किए जा रहे है। सीमा पर जवानों ने ध्वजारोहण कर स्वाधीनता दिवस पर राष्ट्र की सुरक्षा का संकल्प लिया। आजादी के जश्न पर सीमा प्रहरियों के चेहरों पर विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है।
मानव शृंखला बनाई
बॉर्डर से सटे राजस्थान के 4 जिलों में 72वें स्वतंत्रता दिवस पर लाखों लोगों ने मानव शृंखला बना शक्ति प्रदर्शन किया।

करीब 5.50 लाख लोग 700 किमी. लंबी सीमा क्षेत्र में नजर आए; यह देश में संभवत: पहला मौका था, जब देशभक्ति का जज्बा जगाने, शहीदों को सलामी व सपूतों के सम्मान में भारत-पाक बॉर्डर पर इतनी बड़ी मानव शृंखला बनी।
कार्यक्रम में स्कूली बच्चे, शहीद तथा सैनिकों के परिजन भी शामिल हुए। मानव शृंखला बनाकर खड़े लोगों ने राष्ट्रगान किया। कई स्थानों पर सुबह 11 से 1 बजे तक कार्यक्रम हुए; वहीं हर 100 फीट पर बड़े तिरंगे के साथ युवा पोजिशन लिए दिखे।
हवा में तैरकर आईं मुख्यमंत्री
सीएम वसुंधरा राजे ने शहीद आश्रितों व वीरांगनाओं का सम्मान किया, इसके लिए वे सीमा से सटे एरिया में ही बच्चों के साथ मानव शृंखला में खड़ी हुई। वार म्यूजियम पहुंची और मानव शृंखला का हवाई निरीक्षण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो