कोरोना के चलते जंभेश्वर मेला स्थगित, घरों में ही पूजा की अपील

बाड़मेर जिले में बिश्नोई समाज के गुरु जंभेश्वर मंदिर विष्णुधाम सोनड़ी में लगने वाला 383वां चैत्र अमावस्या मेला कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्थगित किया गया

By: Dilip dave

Published: 19 Mar 2020, 11:59 PM IST


बाड़मेर. बाड़मेर जिले में बिश्नोई समाज के गुरु जंभेश्वर मंदिर विष्णुधाम सोनड़ी में लगने वाला 383वां चैत्र अमावस्या मेला कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्थगित किया गया है।
बिश्नोई समाज सेवा समिति सोनड़ी के उपाध्यक्ष हरीराम खिलेरी व ग्राम पंचायत सोनड़ी के सरपंच भारमलराम खिलेरी ने बताया कि जंभेश्वर मेला 23 मार्च रात्रि को होने वाला जागरण एवं 24 मार्च सुबह विशाल यज्ञ एवं पाहल, सभा को स्थगित किया गया है। सोनड़ी के महंत स्वामी हरिदास ने बताया कि सभी श्रद्धालुओं से अपील है कि वे चैत्र अमावस्या की पवित्र वेला में अपने-अपने घरों में यज्ञ एवं शब्दवाणी का पाठ करके भगवान जांभोजी के ज्योतिष रूपी दर्शन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का बचाव ही उपचार है, इसलिए चैत्र अमावस्या मेला को स्थगित करता है। उन्होंने भक्तों से अपील की कि वे सोनड़ी में पूजा अर्चना के लिए नहीं आएं और घर में पूजा करें।

धार्मिक स्थलों पर सावचेती बरतने के आदेश

शिव.उपखंड क्षेत्र के धार्मिक स्थलों पर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न उपाय किए जाने के लिए गुरुवार को उपखंड मजिस्ट्रेट ने ट्रस्ट प्रतिनिधियों को पत्र भेजकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
उपखंड अधिकारी ने बाबा रामदेव अवतार धाम मंदिर रामदेरिया, गरीबनाथ मठ शिव,मठ भिंयाड़, चमनगिरी मठ हरसाणी के प्रतिनिधियों को आदेश जारी कर बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए सार्वजनिक जीवन एवं स्वास्थ्य के खतरे को देखते हुए संपूर्ण जिले में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी हुए हैं, जिसके अनुसार 20 या इससे अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकते हैं। इस धारा की पालना सुनिश्चित करने के साथ ही धार्मिक स्थल परिसर जहां पर भीड़ की संभावना अधिक रहती है, वहां फर्श, रेलिंग, दरवाजे, खिड़कियां इत्यादि को प्रतिदिन एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन के माध्यम से विसंक्रमित करने की कार्रवाई करें। परिसर में हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध करवाने के साथ ही सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में आईईसी के माध्यम से लोगों को उक्त वायरस से संक्रमण रोकने के संबंध में जागरूक करने का कार्य किया जाए।

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned