scriptविद्यालय में पद रिक्त, विद्यार्थियों ने लगाया ताला | Lack of teachers in school, students locked school | Patrika News

विद्यालय में पद रिक्त, विद्यार्थियों ने लगाया ताला

locationबाड़मेरPublished: Aug 02, 2018 08:24:55 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

बाड़मेर . राआउमावि छोटू में शिक्षकों की कमी को लेकर बुधवार सुबह विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर विद्यालय पर ताला लगा दिया।

Lack of teachers in school, students locked school

Lack of teachers in school, students locked school

विद्यालय में पद रिक्त, विद्यार्थियों ने लगाया ताला

– बाड़मेर-गुड़ामालानी सड़क किया जाम, आरजीटी पुलिस ने पहुंच खुलवाया जाम
– शिक्षा विभाग का कोई अधिकारी नहीं आया

बाड़मेर . राआउमावि छोटू में शिक्षकों की कमी को लेकर बुधवार सुबह विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर विद्यालय पर ताला लगा दिया। इसके बाद उन्होंनें बाड़मेर-गुड़ामालानी सड़क पर पत्थर व लकडिय़ां डाल कर धरने पर बैठ गए। इस दौरान सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। करीब तीन घंटे तक जाम लगा रहा। इससे वाहन चालकों को अपना रास्ता बदलना पड़ा। इसके बाद आरजीटी पुलिस ने मौके पर पहुंच विद्यार्थियों से समझाइश कर रास्ता खुलवाया। शिक्षा विभाग का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।
यह है विद्यालय की स्थिति
स्कूल में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक व तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 20 पद स्वीकृत हंै। हिंदी साहित्य व इतिहास के व्याख्याता, गणित वरिष्ठ अध्यापक के दो पद तथा अंग्रेजी सहित आधे पद रिक्त होने से शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। विद्यार्थियों का कहना है कि शिक्षक लगाने के लिए वे कई बार जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में मजबूरन आन्दोलन पर उतारू होना पड़ा है। स्कूल में तालाबंदी की सूचना जिला शिक्षा अधिकारी को दी, लेकिन शिक्षा विभाग का कोई जिम्मेदार यहां नहीं पहुंचा।
आरजीटी पुलिस पहुंची

विद्यार्थियों के सड़क जाम करने की सूचना पर आरजीटी थानाधिकारी हरचंदराम मय जाप्ता मौके पर पहुंचे। उन्होंने छात्र-छात्राओं से समझाइश कर जाम खुलवाया तथा उन्हें स्कूल में भेजा। उन्होंने विद्याथियों को कानून संबंधी जानकारी दी। इस पर वे स्कूल में जाकर बैठ गए, लेकिन कक्षाओं में नहीं जाने पर अड़े रहे। थानाधिकारी व कार्यवाहक प्रधानाचार्य भोमाराम की ओर से शिक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था के आश्वासन पर वे शांत हुए। प्रधानाचार्य ने माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिख वैकल्पिक स्तर पर शिक्षक लगाने की मांग की। इस दौरान सीएलजी बगताराम नेहरा, रामेश्वर गौड़, उदाराम गोदारा, पदमाराम सारण, बाबूलाल मइया, भगाराम नेहरा, लूम्बाराम सारण, मदाराम विश्नोई सहित कई ग्रामीण उपस्थित रहे।
स्कूल का रास्ता बंद
सेड़वा . निकटवर्ती सोनड़ी रा उत्कृष्ट उप्रावि भींये की बेरी जाने का आम रास्ता अतिक्रमण के चलते कई वर्षों से बंद है। ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद सोनड़ी से भींये की बेरी को जोडऩे वाली ग्रेवल सड़क सुचारू नहीं हो रही है। ऐसे में विद्यालय तक आने-जाने में विद्यार्थियों व शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आंगनबाड़ी व उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भी लम्बा रास्ता तय करना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि जल्द यह मार्ग उपलब्ध करवाया जाए, अन्यथा वे धरना- प्रदर्शन के लिए मजबूर होंगे।
जीडी सीबी, सीडी – बाड़मेर के छाटू गांव स्थित राआउमावि में शिक्षकों की कमी को लेकर प्रदर्शन करते विद्यार्थी तथा स्कूल में समझाइश करता पुलिस दल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो