script

दो साल पहले विषय खोले, प्रवेश भी दिया लेकिन पढ़ाने वाला कोई नहीं?

locationबाड़मेरPublished: Oct 05, 2021 07:22:24 pm

– रेलवे कुआं नंबर-03 गेहूं रोड़ सरकारी स्कूल का मामला, दो कक्षाओं में 17 विद्यार्थियों को भविष्य की चिंता

Barmer news

Barmer news

बाड़मेर।
एक तरफ जहां सरकार निजी की बजाय सरकारी स्कूलों में प्रवेश को बढ़ावा दे रही है, लेकिन धरातल पर हकीकत यह है कि जिला मुख्यालय पर एक सरकारी स्कूल में विषय स्वीकृत होने के दो साल बाद भी व्याख्याताओं के पद सृजित नहीं कर पाई है। ऐसे में विज्ञान वर्ग में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का भविष्य संकट में डाल दिया है।

दरअसल, जिला मुख्यालय पर रेलवे कुआं नंबर-03 गेहूं रोड़ पर स्थित राउमावि विद्यालय में दो साल पहले सरकार ने विज्ञान वर्ग का सेक्शन स्वीकृत किया। उसके बाद ग्याहरवीं कक्षा में विद्यार्थियों ने निजी की बजाय सरकारी में विज्ञान वर्ग में प्रवेश लिया। लेकिन दो साल बीतने के बावजूद कोई व्याख्याता को पदस्थापित नहीं किया गया है। ऐसे में उन्हें अब शिक्षण कार्य के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दो कक्षाओं में 17 नामांकन
रेलवे कुआं नंबर तीन स्कूल में ग्याहरवीं कक्षा 10 तो बाहरवीं में 07 नामांकन हुए है। लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए कोई भी विज्ञान वर्ग का व्याख्याता कार्यरत नहीं है। ऐसे में अब इन विद्यार्थियों को विज्ञान द्वितीय लेवल का शिक्षक पढ़ा रहा है।

विधायक के वार्ड का स्कूल
यह स्कूल बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के वार्ड में है। साथ ही नगर परिषद के उपसभापति भी इसी वार्ड में निवासरत है। इसके बावजूद स्थानीय कोई व्याख्याता का पद स्वीकृत नहीं हुआ है। ऐसे में जाहिर है कि सरकारी स्कूल की बजाय विद्यार्थी निजी स्कूलों का रुख करेंगे।

– व्याख्याता नहीं है
गत साल विज्ञान वर्ग स्वीकृत किया गया था। ग्वाहरवीं में 10 तो बाहरवीं में 07 विद्यार्थी नियमित अध्यनरत है, लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए व्याख्याता का पद सृजित नहीं हुआ है। द्वितीय लेवल के शिक्षक वर्तमान में पढ़ा रहे है। – सेणीदान, प्रधानाचार्य, राउमावि, रेलवे कुआं नंबर 03, बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो