scriptलाइफ लाइन एक्सप्रेस पहुंची बाड़मेर, 26 से होगा उपचार | Life Line Express reached Barmer 26 will be treated | Patrika News

लाइफ लाइन एक्सप्रेस पहुंची बाड़मेर, 26 से होगा उपचार

locationबाड़मेरPublished: Sep 22, 2017 06:06:59 pm

Submitted by:

Moola Ram

– 26 सितम्बर से 12 अक्टूबर तक विशेषज्ञ देंगे सेवाएं

Life Line Express

Life Line Express

बाड़मेर . देश की सुप्रसिद्ध ट्रेन लाइफ लाइन एक्सप्रेस बुधवार रात को बाड़मेर पहुंची। अब बाड़मेर रेलवे स्टेशन पर मरीजों का इलाज 26 सितंबर से प्रारंभ होगा। आमजन को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए राज्य सरकार के सहयोग से इम्पेक्ट इंडिया, बजाज फ ाइनेंसरी, रेल मंत्रालय एवं भारत विकास परिषद, बाड़मेर जन सेवा समिति के तत्वावधान में एक्सप्रेस सेवा आरंभ की गई।
एक्सप्रेस में स्त्री रोग जांच जिसमें ब्रेस्ट एवं सरवाईकल कैंसर, मुख कैंसर जांच एवं ऑपरेशन, मिर्गी रोगियों का परीक्षण एवं उपचार, दांतों का उपचार, आंखों का परीक्षण के बाद मोतियाबिन्द पाए जाने पर ऑपरेशन, कटे फ टे होंठ व जलने के बाद संकुचन का परीक्षण व ऑपरेशन, पोलियो परीक्षण, कान के रोगियों का परीक्षण, परिवार नियोजन आदि सेवाएं उपलब्ध रहेगी।
भारत विकास परिषद अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता ने बताया कि एक्सप्रेस जरूरतमंद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए वरदान है। एक्सप्रेस के डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. याग्निक वाजा की देखरेख में ख्यात विशेषज्ञों की ओर से विभिन्न रोगों की जांच, उपचार एवं ऑपरेशन पूर्णत: नि:शुल्क किए जाएंगे। भर्ती होने वाले मरीजों के लिए नि:शुल्क दवा की व्यवस्था होगी।
ये रहेगा कार्यक्रम
27 से 30 सितंबर को आंखों का परीक्षण, कटे फ टे होंठ व जलने के बाद संकुचन का परीक्षण 4 से 5 अक्टूबर, पोलियो का परीक्षण, कान के रोगियों का परीक्षण, 8 से 11 अक्टूबर को राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर में सुबह 9 बजे से शाम पांंच बजे तक जांच की जाएगी। जांच के बाद रेलवे हॉस्पिटल के पास लाइफ लाइन एक्सप्रेस में इलाज किया जाएगा।
मोतियाबिन्द के ऑपरेशन 28 सितंबर से 3 अक्टूबर तक, कटे फ टे होंठ व जलने के बाद संकुचन के ऑपरेशन 5 से 16 अक्टूबर, पोलियो के ऑपरेशन 5 से 7 अक्टूबर, कान के रोगियों का ऑपरेशन 9 से 14 अक्टूबर, स्त्री रोग जांच जिसमें ब्रेस्ट एवं सरवाईकल कैंसर 28 सितंबर से 10 अक्टूबर तक, मुख कैंसर जांच 28 सितंबर से 10 अक्टूबर व ऑपरेशन 7 से 8 अक्टूबर, मिर्गी रोगियों का परीक्षण एवं उपचार 14 से 15 अक्टूबर, दांतों का उपचार एवं परीक्षण 6 से 12 अक्टूबर तक होगी। परिवार नियोजन कार्यक्रम 7 से 13 अक्टूबर तक होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो