वाहनों की टक्कर से मरता पशुधन, समय पर नहीं उठाने से और हादसों की आशंका, वाहन चालकों की जान रहती जोखिम में

वाहनों की टक्कर से मरता पशुधन, समय पर नहीं उठाने से और हादसों की आशंका, वाहन चालकों की जान रहती जोखिम में
Livestock dies during collision of vehicles, fear of accidents

Moola Ram Choudhary | Updated: 14 Jun 2019, 02:54:04 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- जिम्मेदार बेफ्रिक, दुर्घटनाओं में मरे पशु दे रहे हादसों को न्योता

- राजमार्ग पर कार्यरत कार्यकारी एजेंसियां नहीं दे रही ध्यान

बालोतरा. राष्ट्रीय राजमार्ग व मेगा हाइवे पर हादसों से दम तोडऩे वाले पशुओं को नहीं हटाने पर ये दुर्घटनाओं की वजह बनते हैं। रात्रि में इनसे टकराकर वाहन चालक चोटिल, घायल होते व दम तोड़ते हैं। इन मार्र्गो का जिम्मा संभालने वाली कार्यकारी एजेंसियों की इस लापरवाही से हर दिन वाहन चालक परेशानी उठाते हैं। शिकायत करने के बावजूद मृत पशुओं का निस्तारण नहीं करने से हर वक्त अनहोनी का डर रहता है।

शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग व मेगा हाइवे पर सरपट भागते वाहनों की चपेट में आकर पशु दम तोड़ते हैं। नियमानुसार मार्ग संचालन व रखरखाव का कार्य देखने वाली एजेंसियों को मृत पशुओं को सड़क से हटा इनका सही निस्तारण करना होता है। लेकिन वे इस काम में कोई ध्यान नहीं देती है। एजेंसियां पहले तो मृत पशुओं को हादसे वाले स्थान से हटाती नहीं है। ग्रामीणों व अन्य लोगों के अधिक शिकायतें करने पर वह घटना वाले स्थान से मृत पशु को हटाकर कुछ दूर ले जाकर सड़क किनारे अथवा खेत में डालती है। इससे इनकी फैलने वाली दुर्गंध पर रागहीरों, वाहन चालकों को अधिक परेशानी होती है।

बन रहे हादसों की वजह-

उच्च मार्गों पर होने वाले हादसों में मृत पशुओं के कार्यकारी एजेंसियों के नहीं हटाने व निस्तारण नहीं करने से इसकी तेज दुर्गंध से परेशान चालक इससे बचने के लिए वाहन भगाकर ले जाते हैं। इस पर हड़बड़ाहट में वह सामने से आने वाले दूसरे वाहन से टकराते हैं। वहीं रात्रि के अंधेरे में दूर से मृत पशु दिखाई नहीं देने पर वाहन इन पर से होकर गुजरते हंै। इससे वाहन का संतुलन पूरी तरह से बिगड़ जाता है। बड़े वाहन तो फिर भी सुरक्षित निकल जाते हैं, लेकिन दुपहिया वाहन गिरते हैं। इससे चालक, सवार चोटिल, घायल होते हैं। कई बार अधिक चोट लगने पर चालक दम भी तोड़ते हैं।

प्रशासन करें पाबंद-

उच्च मार्गों पर वाहनों की चपेट में आकर प्राय: पशु दम तोड़ते हैं। संबंधित एजेंसियां इनमें से कुछ एक पशुओं को हटाती है। शेष वाहनों के नीचे आकर कुचलते रहते हैं। दुर्गंध पर सांस लेना दूभर हो जाता है। प्रशासन एजेंसियों को सही निस्तारण के लिए पाबंद करें।

- विजय चौधरी, वाहन चालक

नहीं हटाते मृत पशु-

राष्ट्रीय राजमार्ग, मेगा हाइर्वे पर वाहनों की चपेट में आने वाले मृत पशुओं को हटाया नहीं जाता है। सड़क या इसके किनारे पड़े पशु दूसरे हादसों की वजह बनते हैं। इनसे टकरा कई जने चोटिल होने के साथ जान भी गंवा चुके हैं। जिम्मेदार इन्हें हटाएं व सही निस्तारण करें। इससे की हादसे नहीं हों।

- जाकिर हुसैन

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned