scriptअ’काल’  में हरी हुई पानी की पीर | Livestock suffering for water, people are too helpless | Patrika News

अ’काल’  में हरी हुई पानी की पीर

locationबाड़मेरPublished: Jun 15, 2019 08:58:25 pm

Submitted by:

Moola Ram

– जिलेभर में पेयजल के लिए मचा हाहाकार- बावड़ी-तालाब सूखे, नहीं पहुंच रहा सरकारी पानी
– पानी के लिए तड़प रहा पशुधन, लोग भी बेहाल

Livestock suffering for water, people are too helpless

Livestock suffering for water, people are too helpless

ओमप्रकाश गोदारा

बायतु. भले ही बाड़मेर जिले में नहरें आ गई हो या फिर करोड़ों रुपए खर्च कर पेयजल वितरण व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने का दावा किया जा रहा हो, लेकिन अकाल की परछाई से ही बाड़मेर में पेयजल के लिए हाहाकार मच जाता है। इस बार भी सीमावर्ती बाड़मेर जिला अकाल की चपेट में है। ऐसे में लोगों को सरकारी मदद की सख्त जरूरत है, लेकिन जलदाय महकमे की लापरवाही से गांवों में बरसों से पानी नहीं पहुंच रहा। —
– बायतु क्षेत्र में हालात विकट

जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में इन दिनों पेयजल के हालात विकट हैं ही, इसके साथ ही नहरी पानी वाले क्षेत्रों में भी लोग पानी के लिए बेहाल है। बायतु क्षेत्र में कहने को पोकरण-फलसूण्ड-हीरा की ढाणी जलप्रदाय परियोजना संचालित हो रही है, लेकिन इस क्षेत्र के गांवों में पेयजल के कोई प्रबंध नजर नहीं आते। क्षेत्र की ग्राम पंचायत खरंटिया के राजस्व गांव धोलाडेर में बनी हौदी में पिछले 10 साल से जलापूर्ति नहीं हुई। राजपूतों की ढाणी चिलानाडी में भी बनिस्पत ऐसे ही हाल है। बायतु क्षेत्र के दर्जनों गांवों में लोगों को भीषण गर्मी में पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।
– पानी खरीदना बना मजबूरी
कई गांवों में आस-पास की 10-15 किलोमीटर की परिधि में पेयजल का कोई स्रोत नहीं है। ऐसे में मजबूरन ग्रामीणों को पानी खरीदना पड़ रहा है। अकाल के हालातों में पानी बेचने वालों ने भी दाम दुगुने से तीगुने कर दिए हैं, जिससे गरीब किसानों के लिए पानी खरीदना भी मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों को पानी की एक ट्रैक्टर टंकी के 1200 से 1500 रुपए तक देने पड़ रहे हैं।
– पेयजल की भयंकर समस्या

गांव में बनी हौदी में पिछले 10 सालों से पानी नहीं आया। अकाल के कारण गांव में भयंकर पेयजल समस्या है। 100 घरों की आबादी को महंगे दामों पर पानी खरीदना पड़ रहा है।
– हड़मतसिंह मूंढ़ण, ग्रामीण धोलाडेर
– शिकायत कर-करके के हारे
धोलाडेर में 10 सालों से जलापूर्ति नहीं हो रही। इसको लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को कई बार शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

– ओमप्रकाश पोटलिया, ग्रामीण धोलाडेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो