scriptबाड़मेर : मेडिकोज पढ़ रहे ऑनलाइन, क्लास के बाद रोज टेस्ट | medical college online class | Patrika News

बाड़मेर : मेडिकोज पढ़ रहे ऑनलाइन, क्लास के बाद रोज टेस्ट

locationबाड़मेरPublished: May 19, 2020 09:09:34 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में प्रथम वर्ष में पढ़ रहे हैं 100 मेडिकोज-लॉकडाउन के बाद सभी विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास-क्लास के बाद उसी दिन टेस्ट -मार्च से ही लग रही है ऑनलाइन कक्षाएं-अभिभावकों से कॉलेज ले रहा फीडबैक-कॉलेज ने बनाया ई-प्लेटफार्म, प्रोफेसर व स्टूडेंट्स जुड़े हैं

बाड़मेर : मेडिकोज पढ़ रहे ऑनलाइन, क्लास के बाद रोज टेस्ट

बाड़मेर : मेडिकोज पढ़ रहे ऑनलाइन, क्लास के बाद रोज टेस्ट

बाड़मेर. कोरोनावायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण एजुकेशन की दिशा में बड़ा बदलाव आया है। संक्रमण से बचाव हो सके और लॉकडाउन की पालना दोनों से तालमेल के लिए शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन सबसे बेहतर विकल्प साबित हो रहा है। स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन शिक्षा लेने के साथ अन्य रूचि को भी समय दे रहे हैं।
बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज में मेडिकोज की नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास चल रही है। स्टूडेंट्स का कोर्स पूरा हो रहा है। हालांकि प्रेक्टिकल की समस्या जरूर है, लेकिन थ्योरी पूरी हो रही है। सुबह से ही क्लास की तैयारी हो जाती है। टॉपिक पहले से ही तय होता है। इसलिए स्टूडेंट्स की तैयारी भी उसी अनुरूप होती है।
एक से डेढ़ घंटे तक क्लास
फस्र्ट सेमेस्टर के मेडिकोज के लिए तीन विषय है। इनमें एनॉटोमी, फिजियोलॉजी व बायो की तीन क्लास लगती है। सभी का सेशन एक से डेढ़ घंटे तक चलता है। सुबह 9 बजे से क्लास शुरू होने का समय है। ऑनलाइन क्लास में प्रोफेसर्स के रिकार्डेड मैसेज मिलते हैं। इससे पहले सभी की उपस्थिति ली जाती है। यह भी ऑनलाइन हो रही है। इससे पता चल जाता है कि कितने स्टूडेंट्स उसी वक्त ऑनलाइन है।
क्लास के बाद ही टेस्ट
ऑनलाइन क्लास खत्म होते ही टेस्ट शुरू हो जाते हैं। इसलिए क्लास अटेंड करना एक तरह से सभी के लिए जरूरी है। इसके चलते स्टूडेंट्स भी क्लास को लेकर काफी अवेयर रहते हैं। टेस्ट भी उसी दिन पढ़ाए गए लेशन पर बेस्ड होते हैं। इससे मेडिकोज ने ऑनलाइन पढ़ाई में कितना ध्यान दिया। इसका पता चल जाता है।
ऑनलाइन क्लास में बाड़मेर कॉलेज सबसे आगे
बाड़मेर मेडिकल कॉलेज ने 20 मार्च में ही लॉकडाउन से पहले ही कोरोनावायरस के चलते सोशल डिस्टेंस को अपनाते हुए मुख्यालय से निर्देश मिलते ही दूसरे दिन ही ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी थी। अब तक करीब दो महीने पूरे हो रहे हैं। वहीं अन्य कॉलेजों में अप्रेल के आखिरी में ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो पाई थी।
ऑनलाइन क्लास मेडिकोज के लिए एजुकेशन का पॉजिटिव डोज
ऑनलाइन क्लास एक अलग की अनुभव रहा। लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंस के नियम की पालना के साथ पढ़ाई नियमित रही। इसमें अगर गेप हो जाता तो यह बड़ा नुकसान साबित हो सकता था। लेकिन कॉलेज के प्रोफेसर्स ने बहुत जल्दी हमारी ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी। क्लास के बाद हम टेस्ट भी देते हैं। स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब भी उन्हें मिल रहे हैं। वैसे हमे गूगल क्लास रूम पर रेकार्डेड लेक्चर मिलता है। इसके अलावा सोशल मीडिया का एक अलग से ग्रुप में हम प्रोफेसर्स से क्वारी को लेकर पूछ सकते हैं और वे भी हमें इसके लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऑनलाइन क्लास मेडिकोज के लिए एजुकेशन की पॉजिटिव डोज है।
-राहुल सोनी, स्टूडेंट मेडिकल कॉलेज बाड़मेर
————-
क्लास नियमित चल रही है
मेडिकल स्टूडेंट्स की क्लास नियमित चल रही है। नियमित टेस्ट भी हो रहे हैं। कोर्स भी अब तो काफी हो चुका है। अब तो दो महीने के करीब पूरे हो रहे हैं। स्टूडेंट्स पूरी तरह मन लगाकर पढ़ रहे हैं।
डॉ. अनूप गुर्जर, एनोटॉमी विभागाध्यक्ष मेडिकल कॉलेज बाड़मेर
————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो