scriptमरीज को चढ़ा रहा था ड्रिप, चिकित्सा टीम ने मांगी डिग्री तो कहा- मैं तो बारहवीं पास | Medical department team took action against Neem hakim | Patrika News

मरीज को चढ़ा रहा था ड्रिप, चिकित्सा टीम ने मांगी डिग्री तो कहा- मैं तो बारहवीं पास

locationबाड़मेरPublished: Oct 08, 2019 11:56:20 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– नेवरी में एक क्लीनिक पर मिला नीम हकीम, शेष जगह क्लीनिक बंद, हुए भूमिगत

Medical department team took action against Neem hakim

Medical department team took action against Neem hakim

कल्याणपुर (बाड़मेर). क्षेत्र के गांवो में सोमवार को चिकित्सा विभाग की टीम ने नीम हकीमों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर दबिश दी। जानकारी मिलने पर नीम-हकीमों में हड़कम्प मच गया और वे क्लीनिक बंद कर गायब हो गए।
जिला मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशानुसार नीम हकीमों पर कार्रवाई के लिए गठित टीम में शामिल बीसीएमएचओ डॉ. आर आर सुथार, बाड़मेर ड्रग निरीक्षक डॉ. दिनेश सुथार, सरवड़ी चिकित्सा अधिकारी डॉ. कवि वर्मा, कल्याणपुर पुलिस थाने के महिपाल ने नेवरी में नीम हकीम के क्लीनिक पर दबिश दी।
एक पलंग पर नेवरी निवासी मरीज सुआदेवी पत्नी देवाराम देवासी को ग्लूकोज की ड्रीप चढ़ रही थी। संचालक पश्चिम बंगाल निवासी डॉ. चंचल राय से पूछताछ की तो उसने स्वयं को 12वीं पढ़ा-लिखा बताया। उसके पास कोई प्रकार की चिकित्सा की डिग्री एवं क्लीनिकसंचालन का लाइसेंस नहीं पाया गया।
संचालक के पास से उपचार करने के उपकरण, भारी मात्रा में दवाइयां जब्त मिली। टीम ने इसे जब्त किया। पुलिस थाने में एफआइआर दर्ज करवाई।

उसके बाद टीम छाछरलाई कलां, कल्याणपुर, डोली राजगुरां में पहुंची, लेकिन नेवरी में कार्रवाई की भनक लगने पर नीम-हकीम क्लीनिक बन्द कर भूमिगत हो गए। बीसीएमओ ने बताया कि चिकित्सा विभाग की नीम हकीमों के खिलाफ कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो