मीटर और पोल तो मिल गए, कनेक्शन नहीं जोड़ा

मीटर और पोल तो मिल गए, कनेक्शन नहीं जोड़ा
- जागसा के बाशिंदों को आठ माह से रोशनी का इंतजार - ट्रांसफार्मर व केबल खींचने में खींच रहा वक्त

Dileep Kumar Dave | Updated: 12 Feb 2019, 04:00:00 AM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- जागसा के बाशिंदों को आठ माह से रोशनी का इंतजार

- ट्रांसफार्मर व केबल खींचने में खींच रहा वक्त

 

 

बालोतरा. प्रधानमंत्री का सपना भले ही देश के हर घर को 2019 तक रोशन करने का है, लेकिन जिम्मेदारों की बेपरवाही के चलते यह पूरा होता नजर नहीं आत। इसकी बानगी जागसा गांव में देखी जा सकती है, जहां योजना सिरे तो चढ़ी पर पूरी होने में कुछ ज्यादा ही वक्त लग रहा है। यहां सवा साल पहले विद्युत कनेक्शन को लेकर डिमांड राशि जमा हुई और आठ माह पहले खम्भे लग गए, लेकिन कनेक्शन अभी तक नहीं हुए। एेसे में घर से चंद दूरी पर रोशनी की उम्मीद तो खड़ी नजर आ रही है, लेकिन घर रोशन नहीं हो रहे। बावजूद इसके ना तो डिस्कॉम अधिकारी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं और ना ही ठेकेदार कार्य पूरा कर रहा है। केन्द्र सरकार ने हर घर तक रोशनी पहुंचाने को लेकर पं.दीनदयाल उपाध्य ग्राम ज्योति योजना शुरू की थी। इससे दशकों से अंधेरे में जीवन बसर कर रहे ग्रामीणों के चेहरे खुशी से खिल उठे थे, लेकिन कछुआ गति से चल रहे कार्य से ग्रामीणों को आज भी अंधेरे में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

ट्रांसफार्मर लगे ना केबल खींची- डिस्कॉम ने 2017 में डिमाण्ड नोटिस जारी की तो जागसा व आसपास क्षेत्र के गांवों के ग्रामीणों ने दिसम्बर 2017 में राशि जमा करवाई। इसके बाद ठेकेदार ने कार्य शुरू करते हुए विद्युत पोल खड़े किए, इस पर शीघ्र विद्युत कनेक्शन मिलने की उम्मीद जगी, लेकिन पोल खड़े किए एक वर्ष बीतने के बाद भी ठेकेदार ने ना तो विद्युत केबल खींची और ना ही विद्युत ट्रांसफार्मर लगाए। डिस्कॉम ने विद्युत कनेक्शन के लिए विद्युत मीटर भी उपलब्ध करवाए। ठेकेदार के अधूरा कार्य पूरा नहीं कर दूसरी जगह कार्य प्रारंभ करने से ग्रामीण राहत को तरस गए हैं। विद्युत कनेक्शन दिलवाने की मांग को लेकर ग्रामीण दर्जनों बार डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर काट चुके हैं, लेकिन इन्हें कोई संतोषप्रद जबाब नहीं दे रहा है।

एक साल पहले राशि जमा, नहीं मिले कनेक्शन - एक वर्ष से अधिक समय पूर्व डिमाण्ड राशि जमा करवाई थी, लेकिन अभी तक विद्युत कनेक्शन उपलब्ध नहीं करवाया। कई बार डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर लगा चुका हूं, लेकिन कहीं से कोई संतोषप्रद जबाब नहीं मिल रहा है। - मगाराम
कनेक्शन नहीं होने से अंधेरे में रहने को मजबूर- आठ माह पूर्व ठेकेदार ने विद्युत पोल खड़े किए, लेकिन अभी तक न तो विद्युत केबल खींची ना ही विद्युत ट्रांसफार्मर लगाया। विद्युत कनेक्शन के अभाव में हर रात अंधेरे में गुजारते हैं। कहीं कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। - मोहन प्रजापत

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned