scriptजनप्रतिनिधि बोले- सरकारी लाइन से लाखों रुपए का पानी हो रहा चोरी, जिम्मेदार अनजान | Minister in-charge of district review meeting | Patrika News
बाड़मेर

जनप्रतिनिधि बोले- सरकारी लाइन से लाखों रुपए का पानी हो रहा चोरी, जिम्मेदार अनजान

– चार घण्टें चली समीक्षा बैठक, समीक्षा बैठक में पेयजल व बिजली का मुद्दा छाया, सरकारी पाइप लाइनों से पेयजल चोरी, आमजन को नहीं मिल रहा पानी फोटो सहित

बाड़मेरApr 02, 2021 / 09:20 pm

भवानी सिंह

district review meeting

district review meeting

बाड़मेर. जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन और पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्रोई व संभागीय आयुक्त राजेश शर्मा की मौजूदगी में हुई विकास योजनाओं, कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों का जिले में काम नहीं होने का दर्द उभर आया। बिजली, पानी व चिकित्सा महकमे के अधिकारियों को विधायकों व प्रधान ने जनसमस्याओं को लेकर घेरते हुए कहा कि क्षेत्र में काम नहीं हो रहे है, आमजन को पानी नहीं मिल रहा है। जबकि जल माफिया सरकारी पानी को चुरा कर लाखों रुपए कमा रहे है।

प्रभारी मंत्री ने जिले में पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा आदि आधारभूत जनसेवाओं की अदायगी की विस्तृत समीक्षा की। वही राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ तथा कल्याणकारी कार्यक्रम की मॉनिटरिंग को परखा। इस मौके पर प्रभारी मंत्री विश्नोई ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनप्रतिनिधियों से सामंजस्य रखते हुए जिले का सर्वांगीण विकास करावें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे विभागीय योजनाओं में समय पर लक्ष्य अर्जित करें।

लिफ्ट कैनाल का पानी हो रहा चोरी
विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि लिफ्ट कैनाल की पेयजल लाइन से जलमाफिया पानी चोरी कर टांके भर लेते है और फिर महंगे दामों में आमजन को बेच रहे है, लेकिन लाइन की जिम्मेदार जलदाय विभाग मॉनिटरिंग नहीं कर रहे है। इस पर मंत्री ने कलक्टर को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में नजर नहीं आते सक्षम अधिकारी
जनप्रतिनिधियों ने बैठक में कहा कि पंचायत समिति स्तर पर होने वाली बैठकों में विभागीय स्तर के सक्षम अधिकारी नजर नहीं आते है। ऐसी स्थिति में समस्याओं को लेकर कैसे समाधान होगा। इस पर मंत्री ने कड़ी नसीहत देते हुए कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अधिकारी तैयारी के साथ बैठक में आए।

मर्जी से नहीं करें काम- विधायक
विधायक मेवाराम जैन ने जल ग्रहण एवं भू-संरक्षण विभाग के एसई को कहा कि आपको आता-जाता तो कुछ नहीं है, फिर भी अपनी मर्जी से काम कर रहे हो? इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसी भी योजना में नए कार्यो के प्रस्ताव लेने से पूर्व स्थानीय विधायक एवं प्रधान समेत जनप्रतिनिधियो की सहमति लेने के निर्देश दिए।

गर्मी का मौसम चुनौतीपूर्ण, अलर्ट रहे
जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा पश्चात् कहा कि आने वाला गर्मियों का समय सरकारी तंत्र के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान पानी, बिजली की अबाध आपूर्ति के साथ चिकित्सा व्यवस्थाएं सुदृढ़ रहनी चाहिए। उन्होने इसके लिए कार्ययोजना बनाकर तैयारी करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने जलदाय अधिकारियों को आगामी नहरबंदी को देखते हुए पीने के पानी का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को नहरबंदी के दौरान पीने का पानी पर्याप्त मिले।

प्रभारी सचिव एवं संभागीय आयुक्त राजेश शर्मा ने कहा कि जिले में कोविड-19 वैक्सीन लगाने की प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रभारी मंत्री ने विभागीय गतिविधियों के संबंध में जो दिशा निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने कहा कि गर्मी के दौरान पेयजल आपूर्ति सुचारू बनी रहे इसके लिए पूरे प्रयास किये जाएंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई, पूर्व जिला परिषद सदस्य फतेहखान के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक में यह रहे मौजूद
बैठक के दौरान विधायक मेवाराम जैन, पदमाराम मेघवाल, जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, शिव प्रधान महेन्द्र जाणी, धनाऊ प्रधान सम्मा बानो सहित कई जने मौजूद रहे।

Home / Barmer / जनप्रतिनिधि बोले- सरकारी लाइन से लाखों रुपए का पानी हो रहा चोरी, जिम्मेदार अनजान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो