scriptYoga Day 2019: बाड़मेर के सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का अलग रूप आया नजर | Minister Kailash Chaudhary administered Yoga to staff of Ministry | Patrika News

Yoga Day 2019: बाड़मेर के सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का अलग रूप आया नजर

locationबाड़मेरPublished: Jun 21, 2019 10:03:22 pm

Submitted by:

Moola Ram

Yoga Day 2019: दुनियाभर में 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) मनाया
केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने अपने मंत्रालय के समस्त स्टाफ को भी योगाभ्यास करवाया

Union Minister Kailash Chaudhary administered Yoga to staff of Ministry

Union Minister Kailash Chaudhary administered Yoga to staff of Ministry

बाड़मेर. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में योगाभ्यास किया। चौधरी ने अपने मंत्रालय के समस्त स्टाफ को भी योगाभ्यास करवाया।

उन्होंने योग की महत्ता बताई। उन्होंने मंच से योग के विभिन्न आसान करवाए। योग दिवस पर कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने
पद्मासन, दण्डासन, भुजंगासन अंजलीमुद्रा सहित कई आसानों का अभ्यास करवाया।
कई लोग यह जानकार हैरान रह गए कि केंद्रीय मंत्री योग के बारे में काफी गहराई से जानने के साथ आसन की मुद्राओं को बखूबी समझा रहे थे। बाड़मेर के सांसद व केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के साथ स्टॉफ के लोगों ने सुबह करीब 1 घंटे से अधिक योगाभ्यास किया।
ऐसे हुई योग दिवस की शुरुआत?

दुनिया भर के कई देशों में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं ।लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत भारत की पहल के चलते हुई । Prime Minister Narendra Modi ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था । United Nations महासभा ने प्रस्ताव आने के बाद सिर्फ तीन महीने के अंदर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया था ।
महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस (Yoga Diwas) के रूप में मनाया जाएगा । जिसके बाद दुनिया भर के लोग हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाते हैं ।
21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है ।दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं । indian culture के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है । इसी कारण 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने के लिए निर्धारित किया गया था ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो