मुक्तिधाम वाहन की मिलेगी सुविधा, दूरी नहीं बनेगी दुविधा

- बालोतरा व एक दर्जन गांवों में अंतिम संस्कार के लिए पैदल नहीं चलना पडेग़ा- शुरुआत में नगर परिषद नि:शुल्क उपलब्ध करवाएगा वाहन- एक पखवाडे़ में तैयार होगा वाहन

By: Dilip dave

Published: 03 Mar 2019, 04:00 AM IST

 

 

बालोतरा.शहर की बढ़ती आबादी और श्मशानघाट की दूरी के चलते अंतिम संस्कार में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पांच किमी पैदल चलकर मुक्तिधाम पहुंचना होता है। एेसे में मुक्तिधाम वाहन की जरूरत महसूस की जा रही थी। अब नगरपरिषद ने यह सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय किया है। आरम्भिक तौर पर यह सुविधा निशुल्क रहेगी। एक पखवाड़े बाद वाहन तैयार हो जाएगा।

एक दशक में शहर की आबादी व क्षेत्र में काफी विस्तार हुआ है। औद्योगिक विकास व इससे रोजगार मिलने पर जोधपुर रोड, बाड़मेर रोड, समदड़ी रोड व सिवाना रोड पर दर्जनों नई कॉलोनियां बसी। करीब पांच किमी दूरी में बसे शहर व यहां एकमात्र सार्वजनिक श्मशान घाट होने पर लोगों के देहावसान पर उनके अंतिम संस्कार को लेकर परिवार व रिश्तेदारों को परेशानी उठानी पड़ती है। लम्बी दूरी के चलते लम्बे समय से मुक्तिधाम वाहन की जरूरत महसूस की जा रही थी। अब नगर परिषद के मुक्तिधाम वाहन तैयार करने से शहर व इससे 10 किमी दूरी में बसे एक दर्जन के गांवों को इस वाहन सुविधा का लाभ मिलेगा।

--

मुक्तिधाम वाहन खरीदा

नगर परिषद ने लोगों को सुविधा देने के लिए मुक्तिधाम वाहन खरीदा है। पिक-अप गाड़ी खरीद के बाद इन दिनों इसकी बॉडी तैयार करवाई जा रही है। करीब 7 लाख रुपए लागत से बनने वाले इस वाहन में मृतक के आठ परिजन शव को लेकर साथ बैठ सकेंगे। नगर परिषद शहर के अलावा नगर के 10 किमी दूरी में बसे गांवों के लोगों को भी वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाएेंगे। इससे शनि मंदिर कॉलोनी, रत्नेश्वर महादेव मंदिर कॉलोनी, रणुजा नगर, तेली बस्ती, शास्त्री कॉलोनी, सांसी कॉलोनी, ढाट कॉलोनी,मान सरोवर कॉलोनी, वैष्णव कॉलोनी सहित नगर के सभी 35 वार्डों के अलावा जसोल, खेड़, बिठूजा, मांजीवाला, आसोतरा, रामसीन, असाड़ा, मंूगड़ा, ढण्ढ, आवासन मण्डल, बोरावास के रहवासी भी इससे लाभान्वित होंगे।

---

पन्द्रह दिन बाद वाहन होगा उपलब्ध - करीब 15 दिन में यह वाहन तैयार होगा। इसमें पार्थिव देह के साथ आठ से दस परिजन बैठ सकेंगे। शुरुआत में यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध करवाईजाएगीा। इसके बाद बोर्ड बैठक निर्णय के अनुसार सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। - रतनलाल खत्री, सभापति

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned