script

आर्थिक उन्नति के साथ थार में बढ़ रहा अपराध, पिछले 10 माह में हत्या के 30 मामले

locationबाड़मेरPublished: Nov 05, 2017 12:19:23 pm

-सीमावर्ती क्षेत्र में दहेज, आपसी विवाद, जमीन और अन्य मामलों में बढ़ता विवाद
 

barmer news

barmer news

भवानीसिंह राठौड़@बाड़मेर. मारवाड़ के जिस बाड़मेर को प्रदेश के शांत जिलों में शुमार किया जाता रहा है। क्योंकि यहां के सीमावर्ती कई थानों में तो हत्या तो दूर की बात सामान्य मुकदमे भी सालभर में दर्ज नहीं होने का रिकार्ड रहा है। लेकिन आर्थिक उन्नति के चलते विवाद इतने बढ़ा दिए है कि पिछले मात्र दस माह में 30 मामले तो केवल हत्या के ही दर्ज हो हुए हैं। जमीन के मामूली विवाद में निर्मम हत्या करना, भूखण्ड के लिए अंधाधुंध गोलियां बरसाना, पारिवारिक कलह में पूरे परिवार के साथ खूनी खेल जैसी लोमहर्षक वारदातें हुई है।
थार में तेल-गैस खोज और उत्पादन के साथ ज्यों-ज्यों आर्थिक समृद्धि बढ़ रही है, त्यों-त्यों अपराध में भी बढ़ोतरी हो रही है। पिछले दिनों से लगातार हो रही घटनाओं ने शांत कहे जाने वाले थार में दहशत का माहौल फैला दिया है। पिछले दस माह में देखे तो प्रत्येक महीने दो-तीन हत्या के प्रकरण सामने आए हैं।
क्यों बढ़ी वारदातें
– आर्थिक उन्नति के कारण आर्थिक एकाधिकार की लड़ाइयां
– जमीनों के दाम बढऩे से भूखण्ड तक के लिए आमने-सामने हो जाना
– पारिवारिक कलह व अनैतिक संबंधों के चलते हत्याएं
– दहेज प्रताडऩा के मामलों में हत्याएं तक कर देना
दस माह में बाड़मेर के चर्चित मामले
– ग्र्रामीण थाना क्षेत्र के आदर्श नांद के चौराहे पर भूखण्ड के विवाद को लेकर चौराहे पर आरोपितों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए बुजुर्ग को मौत के घाट उतारा।
– बालोतरा क्षेत्र में चोरी करने आए आरोपितों ने मंदिर में सो रहे पुजारी की हत्या कर दी। पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए हत्यारों को गिरफ्तार किया।
– जून माह में शिव के निकट बरियाड़ा में मां-बेटे और बहू की जमीन विवाद को लेकर आरोपितों ने हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार किया था।
– बाड़मेर के मगरा उदयनगर उत्तरलाई में जमीन विवाद को लेकर जेठूते ने चाची पर तलवार से वार कर मौत के घाट उतार दिया। जेठूते को शक था चाची जमीन हड़प लेगी।
– बिजराड़ थाना क्षेत्र में एक ट्रेक्टर चालक को घर छोडऩे की बात पर हुई मामूली कहासुनी पर पत्थर मारकर हत्या कर दी।
– तीन पहले पचपदरा थाना क्षेत्र के तिलवाड़ा स्थित एक ढाणी में युवक की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया। परिजनों से आरोप लगाते हुए हत्या का मामला दर्ज करवाया।
– रागेश्वरी थाना क्षेत्र में तीन दिन पहले एक मजदूर की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया। जिसमें परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया।
– ज्यादातर मामले आपसी रजिंश के हैं
जिले में हत्या के मामले ज्यादातर आपसी रजिंश के हैं। इसमें जमीन विवाद या अन्य कारण सामने आए हैं। एक दो-मामलों को छोड़कर सभी मामले आपसी विवाद से जुड़े हुए हंै। पुलिस ने सभी मामलों का खुलासा किया है। एक भी हत्या का मामला पेंडिंग नहीं है।- डॉ. गगनदीप सिंगला, पुलिस अधीक्षक बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो