scriptकुपोषण मुक्त भारत सभी की भागीदारी से ही संभव | national nutrition month | Patrika News
बाड़मेर

कुपोषण मुक्त भारत सभी की भागीदारी से ही संभव

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रमप्रतिभागियों को पुरस्कार

बाड़मेरSep 09, 2021 / 10:07 pm

Mahendra Trivedi

कुपोषण मुक्त भारत सभी की भागीदारी से ही संभव

कुपोषण मुक्त भारत सभी की भागीदारी से ही संभव

बाड़मेर। जिले की ग्राम पंचायत शिवकर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो जोधपुर की ओर से गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी सी दीपन ने कुपोषण मुक्त भारत सभी की भागीदारी से ही संभव है। पोषण की कमी से होने वाले रोगों से मुकाबला करने की रणनीति बनाने की अपील करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि इस अभियान को आमजन तक पहुंचाने के लिए जनभागीदारी सुनिश्चित कर आन्दोलन बनाया जाए। अभियान के संदेश एवं पोषण की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। अध्यक्षता करते हुए ग्राम पंचायत शिवकर के सरपंच गंगाराम माली ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया, हमारा स्वास्थ्य अनमोल है ना कोई इसका मोल है, इसलिए सभी मिलकर इस कुपोषण को जड़ मूल से समाप्त कर पोषण की ओर आगे बढ़े। विशिष्ट अतिथि जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने विचार व्यक्त किए।
जागरूकता सबसे बड़ा हथियार
महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर सुभाष चंद्र शर्मा एवं हनुमान दास जांगिड़, राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवकर के प्रधानाचार्य दिलीप कुमार भूत ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि बच्चों, किशोरी बालिकाओं एवं गर्भवती धात्री महिलाओं में कुपोषण एवं एनीमिया की दर काफी अधिक है। जागरूकता के माध्यम से ही कम कर सकते है। शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम कुपोषण के कारण एवं उपाय की जानकारी प्राप्त कर सकते है। क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो जोधपुर के के.आर सोनी ने कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामें क्षेत्रीय भोजन की डोर थीम पर संक्षिप्त जानकारी दी। इस अवसर पर पूर्व प्रचार के दौरान आयोजित की गई पौष्टिक डिश प्रतियोगता, साइकिल रैली, पेंटिंग प्रतियोगिता एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो