scriptव्यक्तित्व निखारने का काम करती है एनसीसी | NCC works to enhance personality | Patrika News

व्यक्तित्व निखारने का काम करती है एनसीसी

locationबाड़मेरPublished: Nov 25, 2019 12:54:48 pm

Submitted by:

Moola Ram

-एनसीसी दिवस मनाया

NCC works to enhance personality

NCC works to enhance personality

बाड़मेर. एनसीसी देश के लिए सुयोग्य व अनुशासित व्यक्ति तैयार करती है। एनसीसी ट्रेनिंग के एक-एक पहलू की सामजिक उपादेयता है। देश की भलाई के लिए कैडेट हमेशा अग्रणीय रहते हैं। यह विचार रविवार को एनसीसी दिवस पर राजकीय पीजी महाविद्यालय में बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के 96 आरसीसी के ऑफि सर कमांडिंग मेजर अजीत एम रंजन ने व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए दृष्टिकोण और व्यक्तित्व विकास पर बल देना चाहिए। पूर्व एनसीसी अधिकारी हेमाराम पूनिया ने कहा कि कैडेट्स को हमेशा जिज्ञासु होना चाहिए। कड़ी मेहनत के साथ स्वाध्याय करें। मोटिवेशनल स्पीकर नीतू चौपड़ा ने कहा कि एनसीसी एक कैडेट्स के जीवन में चमत्कार की तरह होती है जो व्यक्तित्व को निखार देती है और राष्ट्र को समर्पित करती है। प्राचार्य प्रो. मनोहरलाल गर्ग ने कहा कि एनसीसी एक विद्यार्थी को कार्यकुशलता सिखाती है जो जिन्दगी के प्रत्येक क्षेत्र में काम आता है।
प्रतियोगिताओं में झलका उत्साह

इस दौरान स्वच्छ भारत एरिया, मेरा पौधा स्वस्थ पौधा, टर्न आउट, स्पीच, ओब्सटिकल ट्रेनिंग प्रतियोगिता हुई। जिसमें 12 टीमों ने भाग लिया। निर्णायक की भूमिका नीतू चौपड़ा, व्याख्याता ठाकराराम रहे। स्वागत एएनओ लेफ्टिनेट डॉ. आदर्श किशोर व आभार पूर्व कैडेट कैलाश कुमार ने व्यक्त किया।
एनसीसी-डे पर काटा केक

इस अवसर पर केक काटकर उत्साह से एनसीसी-डे मनाया गया। कैडेट्स ने गीत और नृत्य के माध्यम से सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में जीवन्तता भर दी। इस मौके पर पूर्व कैडेट मनोज कुमार, मोतीचंद, तिलाराम, मनीष कुमार, छात्रसंघ अध्यक्ष दीपेन्द्र जाखड़, हिरेन्द्र चौधरी, खेतसिंह सुथार आदि मौजूद रहे।
और इधर…

एनएसएस कैडेट एकता व अनुशासन को जीवन में उतारें

बालोतरा. शहर के राउमावि में एनएसएस कैडेट्स की ओर से रविवार को 71वां राष्ट्रीय एनएसएस दिवस मनाया गया। इसमें एनएसएस कैडेट्स की ओर से स्वच्छ भारत के तहत विद्यालय परिसर की साफ – सफाई, पेड़-पौधों की सफाई, व पौधरोपण किया गया। पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसमें कैडेट्स ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।
प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय रहने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया। एकता व अनुशासन की रखने की शपथ ली। इस अवसर पर प्रधानाचार्य कैलाश जाटोल, अनिल जीनगर, कालूराम मेघवाल, सुरेश कुमार डांगी, हनुमन्त सोनी आदि उपस्थित थे। संचालन व्याख्याता निम्बाराम सियाग ने व मुकेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
एकता व अनुशासन का वास्तविक रूप एनसीसी

बाड़मेर. भिंयाड़ एकता व अनुशासन का वास्तविक स्वरूप एनसीसी है। एनसीसी अपने कैडेट्स को अनुशासन में रहने के साथ जीवन जीने की कला सीखाता है। यह उद्गार स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर में एनसीसी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कर्नल धन्नाराम सियाग ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि एनसीसी देशभक्ति और देशसेवा का पहला सोपान है।
इसके माध्यम से राष्ट्रसेवा में अपने का समर्पित करने का अवसर मिलता है। एनसीसी अधिकारी रमेश सहारण ने कहा कि एनसीसी विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को राष्ट्रप्रेम के प्रति जागृत करने का काम करती है। सूबेदार दाऊदअली खान ने एनसीसी के माध्यम से मिलने वाले अवसरों की जानकारी दी।
इस अवसर पोस्टर चित्रण, स्लोगन लेखन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इसके बाद गांव में साफ-सफाई करते स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान कैडेट्स ने पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता की सीख ली। हवालदार मंजूुरअली, नरेन्द्र विश्नोई, सहीराम विश्नोई, कुम्भाराम, दुर्गाराम, गजाराम, वालाराम आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो