scriptबाड़मेर-जोधपुर राजमार्ग बने सिक्स लेन, टैंकर और ट्रकों के लिए बनाएं यातायात प्रवाह प्रबंधन योजना | Need to develop Barmer-Jodhpur highway | Patrika News

बाड़मेर-जोधपुर राजमार्ग बने सिक्स लेन, टैंकर और ट्रकों के लिए बनाएं यातायात प्रवाह प्रबंधन योजना

locationबाड़मेरPublished: Sep 12, 2019 06:54:40 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

– सीएम ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री को लिखा पत्र-बाड़मेर-जोधपुर राजमार्ग को विकसित करने की आवश्यकता
-पत्र में बताई रिफाइनरी प्रोजेक्ट में परिवहन के साधनों की सुगम आवाजाही की जरूरत

Need to develop Barmer-Jodhpur highway

Need to develop Barmer-Jodhpur highway

बाड़मेर. बाड़मेर-जोधपुर के बीच अब रिफाइनरी को जोडऩे वाले राष्ट्रीय मार्ग टू-लेन को अब सिक्स लेन में विकसित करने की मांग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार के सामने रखी है। हाईवे 6 लेन में विकसित होने के बाद रिफाइनरी प्रोजेक्ट सहित अन्य वाहनों चालकों को बड़ी राहत मिलेगी।
Read more : रिफाइनरी को लेकर सांसद कैलाश चौधरी का बयान

राजस्थान के पचपदरा में लगने वाली राष्ट्रीय महत्व की रिफाइनरी (Refinery) व पेट्रोकेमिकल ( Petrochemical )कॉम्पलेक्स परियोजना के उत्पादों का सुचारू परिवहन एवं यात्रियों की सड़क सुरक्षा मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-25 पर एक व्यापाक यातायात प्रवाह प्रबंधन योजना शीघ्र बनाने के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है।
Read more : राजस्थान में रिफाइनरी को रफ्तार मिलने की जगी उम्मीद, सरकार ने उठाया ये कदम

माल परिवहन के लिए बने गलियारा

मुख्यमंत्री ने यातायात प्रबंधन योजना में रिफाइनरी प्रोजेक्ट के आस-पास के क्षेत्रों में एक माल परिवहन गलियारा बनाने के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-25 के जोधपुर-बाड़मेर को 6 लेन करने का लिखा है। साथ ही यात्रियों एवं वाहन चालकों की सुविधा के लिए पार्किग, विश्रामगृह, रेस्टोरेंट, भारी वाहनों की मरम्मत के लिए सर्विस स्टेशन, इंधन स्टेशन सहित अन्य सुविधाएं विकसित करने के उद्देश्य से सर्विस लेन बनाने का प्रावधान इस योजना में शामिल करने का आग्रह किया।
Read more : रिफायनरी को लेकर बोले CM गहलोत, ‘चार वर्ष में प्रोजेक्ट पूरा कर दे देंगें सौगात’

उन्होंने रिफाइनरी प्रोजेक्ट को जल्द गति देने की बात कहते हुए बताया कि यातायात प्रवाह प्रबंधन योजना को तत्काल क्रियान्वयन के लिए स्वीकृति जारी की जाए।
Read more : एक बार फिर रिफाइनरी उम्मीदों को लगने लगे पंख

पेट्रो उत्पादों का सड़क मार्ग से होगा परिवहन

रिफाइनरी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह कार्य अक्टूबर 2022 में पूर्ण होने का अनुमान है। परियोजना में करीब 5 एमएमटीपीए के पेट्रोलियम उत्पाद व 4 एमएमटीपीए के पेट्रोकैमिकल प्रोडेक्ट्स उत्पादन होने की संभावना है। इसमें 2 एमएमटीपीए के उत्पाद सड़क मार्ग से परिवहन किए जाएंगे।
Read more : सीएम अशोक गहलोत ने रिफाइनरी परियोजना पर लिया बड़ा फैसला, अब उठाने जा रहे ऐसा कदम

बनेगा पेट्रोकैमिकल औद्योगिक केन्द्र

रिफाइनरी प्रोजेक्ट के तहत यहां पेट्रो कैमिकल एक औद्योगिक केन्द्र स्थापित होगा। जिसमें उत्पादों, कच्चा माल व अन्य उत्पाद जैसे जिप्सम, लाइमस्टोन, सल्फर, स्टील, सीमेंट सहित अन्य वजनी उपकरणों का परिवहन भी सड़क मार्ग के जरिए किया जाएगा।
Read more : थार में आकार ले रहा है गहलोत का सबसे बड़ा सपना

प्रतिदिन गुजरेंगे एक हजार ट्रक-टैंकर

सीएम ने बताया कि रिफाइनरी सह पेट्रोकैमिकल प्रोजेक्ट के निर्माण के दौरान व शुरू होने के बाद बाड़मेर-जोधपुर हाईवे पर भारी वाहनों का आवागमन बढ़ेगा। इसके अलावा पब्लिक तथा निजी ट्रांसपोर्ट में भी वृद्धि होने की संभावना है।
Read more : राजस्थान के लिए बड़ी खुशखबरी, थार में फिर से होगी तेल-गैस खोज

वर्तमान में हाईवे बिना डिवाइडर व कुछ हिस्से में फोरलेन में संचालित हो रहा है। यातायात बढऩे के बाद यात्रियों की सुरक्षा को लेकर यहां सिक्स लेन की जरूरत है। प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा वाहनों का आवागमन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो