यात्रा करना है जरूरी, फिर से लाइन में लगने की मजबूरी

यात्रा करना है जरूरी, फिर से लाइन में लगने की मजबूरी

Dileep Kumar Dave | Publish: Dec, 08 2018 11:57:00 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- रेलवे स्टेशन पर मनमर्जी से ऑटोमेटिक टिकट मशीन का संचालन

- टिकट खिड़की पर लम्बा इंतजार

 


बालोतरा.

नगर के रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन के मनमाने संचालन से हर दिन यात्रियों को परेशानियां उठानी पड़ती है। संचालक के मनमर्जी से टिकट देने व इसके बाद चलते बनने पर रेलवे टिकट खिड़की पर लंबी लाइनें लगती है। इससे यात्रियों को जहां परेशानी उठानी पड़ती है, वहीं टिकट नहीं मिलने पर कई बार यात्रियों को बगैर टिकट ही यात्रा करनी पड़ती है। लंबे समय से यह स्थिति होने के बावजूद रेल अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे यात्रियों में रोष है।
जोधपुर-बाड़मेर रेलमार्ग के बड़े रेल स्टेशनों में बालोतरा शामिल है। रेलवे स्टेशन बालोतरा से प्रतिदिन औसत 3 हजार से अधिक यात्री आना-जाना करते हैं। इस पर रेलवे स्टेशन पर टिकट खिड़की खुलने के साथ ही यहां कतारें लगनी शुरू हो जाती है। रेलगाड़ी के रेलवे प्लेटफार्म पहुंचने तक टिकट के लिए यात्रियों की लाइनें लगी रहती है। इस पर यात्रियों को अच्छी सुविधा प्रदान करने को लेकर रेलवे ने करीब एक वर्ष पूर्व यहां ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन लगाई थी। इससे की यात्रियों की उमडऩे वाली भीड़ पर इन्हें आसानी से टिकट उपलब्ध करवाई जा सके। कई महिनों तक इसका संचालन सही रूप से होने पर यात्रियों को अच्छी सुविधा मिली, लेकिन इसके बाद संचालन मनमाने तरीके से किए जाने लगा। लंबे समय से इसका संचालन सही नहीं होने पर टिकट को लेकर हर दिन यात्रियों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ती है। टिकट खिड़की खुलने के साथ यहां लंबी कतारें लगनी शुरू होती है। इस पर टिकट लेने को लेकर लाइनों में खड़े लोगों को अधिक परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार भीड़ पर धक्का-मुक्का सी स्थिति हो जाती है। यात्री कई बार रेलवे को मशीन का नियमित संचालन नहीं होने से अवगत करवा चुके हैं, रेलवे अधिकारी यात्रियों की समस्या से अच्छी तरह से वाकिफ है, लेकिन संचालक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इससे यात्रियों में रोष है।

नहीं हो रहा नियमित संचालन - ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन का संचालन नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है। अधिकांश समय मशीन बंद रहती है। रेलवे व्यवस्था सुधारें। - महेश सोनी
यात्रियों को हो रही परेशानी- रेलवे यात्री सुविधा को लेकर बढ़चढ़ कर दावा करता है, लेकिन स्थिति इसके विपरित है। बालोतरा रेल स्टेशन पर टिकट मशीन का संचालन सही नहीं होने से यात्री परेशानी उठाते हैं। - रामलाल भाटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned