सीएचसी पर नहीं सोनोग्राफी मशीनें, प्रसूताओं को रैफर करना मजबूरी

कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने सोनोग्राफी मशीन लगाने के लिए चार साल पूर्व पीसीपीएनडीटी (PCPNDT) में पंजीयन भी करवाया, लेकिन अब तक मशीन उपलब्ध नहीं हो सकी।

By: Moola Ram

Updated: 19 Jan 2019, 03:33 PM IST

बालोतरा. उपखण्ड बालोतरा व सिवाना के 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (Community Health Center) में से एक पर भी सोनोग्राफी की सुविधा नहीं होने से गर्भवती महिलाओं को जांच के लिए बालोतरा, बाड़मेर, जालोर और जोधपुर के राजकीय अस्पताल या फिर निजी सोनोग्राफी जांच केन्द्रों तक पहुंचना पड़ रहा है।

 

कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने सोनोग्राफी मशीन लगाने के लिए चार साल पूर्व पीसीपीएनडीटी (PCPNDT) में पंजीयन भी करवाया, लेकिन अब तक मशीन उपलब्ध नहीं हो सकी। ऐसे में प्रसूताओं को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

 

चिकित्सकों के परामर्श के मुताबिक गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की जाती है। जांच से नवजात के विकास, उसके वजन के बारे में चिकित्सकों को जानकारी होती है। वहीं प्री मैच्योर व प्री डिलीवरी टाइम व नवजात के परिपक्व होने के बारे में इस जांच से पता लग पाता है, लेकिन पाटोदी, पचपदरा, कल्याणपुर, जसोल, समदड़ी व सिवाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोनोग्राफी जांच की सुविधा नहीं होने से वहां के चिकित्सक उन्हें अन्यत्र रेफर करते है।

 

रेडियोलॉजिस्ट की कमी पड़ रही भारी-जानकारी के मुताबिक सोनोग्राफी जांच के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव भी परेशानी बना हुआ है। राजकीय नाहटा अस्पताल में भी रेडियोलॉजिस्ट का पद रिक्त होने से एमडी चिकित्सक से सोनोग्राफी करवाई जा रही है।

पंजीयन करवाया, नहीं मिली मशीन-

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुर में सोनोग्राफी की सुविधा शुरू करने के लिए चार साल पूर्व पीसीपीएनडीटी में हजारों रूपए खर्चकर पंजीयन भी करवाया गया, लेकिन मशीन व रेडियोलॉजिस्ट के अभाव में जांच शुरू नहीं हो सकी।

सीएचसी पर नहीं सोनोग्राफी सुविधा-

बालोतरा व सिवाना उपखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी की सुविधा कहीं नहीं है। कल्याणपुर में सोनोग्राफी मशीन लगाने के लिए चार साल पूर्व पंजीयन करवाया था, लेकिन मशीन नहीं मिली।

- डॉ.आर.आर. सुथार, खंड मुख्य चिकित्साधिकारी बालोतरा

Show More
Moola Ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned