scriptअब बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिलेगी खांसी-जुकाम-बुखार की दवा | Now not get cough, cold n fever medicine without a prescription | Patrika News

अब बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिलेगी खांसी-जुकाम-बुखार की दवा

locationबाड़मेरPublished: Apr 21, 2020 09:29:52 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-जांच को लेकर आशंका के चलते लोग खुद ही ले रहे हैं दवा-दवा दुकान से खुद ही लेकर करते हैं अपना उपचार-अब ऐसी दवा लेने वालों को दुकानदार पूछेगा पूरी डिटेल

अब बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिलेगी खांसी-जुकाम-बुखार की दवा

अब बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिलेगी खांसी-जुकाम-बुखार की दवा

बाड़मेर। सामान्यत: सर्दी-जुकाम की किसी भी दवा दुकान से मिलने वाली दवाइयां अब बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिलेगी। अगर किसी को सर्दी, जुकाम के साथ खांसी और बुखार है तो उसे चिकित्सक को दिखाना होगा। उसकी पर्ची पर ही दवा विक्रेता उसे इस तरह की दवा दे सकेगा। बिना पर्ची के सर्दी-जुकाम, खांसी व बुखार की दवा बेचने पर रोक लगा दी गई है।
दवा विक्रेताओं को बुखार, खांसी एवं जुकाम की दवाई लेने आने वाले व्यक्ति का नाम-पता और टेलीफोन नंबर लेकर औषधि नियंत्रक अधिकारी या चिकित्सा संस्थान के प्रभारी को तुरंत सूचित करना होगा। समस्त औषधि नियंत्रक अधिकारी या चिकित्सा संस्थान के प्रभारियों को प्रतिदिन यह सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध करानी होगी।
चिकित्सा विभाग करेगा ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग
चिकित्सा विभाग की टीम ऐसे व्यक्तियों से संपर्क कर स्क्रीनिंग और जांच करेंगी। जिससे पता चल सकेगा की कहीं कोई व्यक्ति कोरोना संदिग्ध तो नहीं हैं। सामान्य फ्लू एवं कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण खांसी, जुकाम, गले में खराश एवं बुखार प्रथम दृष्टया एक समान दिखते हैं।
खुद ही बन जाते हैं अपने चिकित्सक
यह भी अंदेशा है कि मौजूदा स्थिति में सामाजिक अलगाव की आशंका, कोरोना संक्रमण के बारे में भ्रांति एवं संक्रमण की जांच के प्रति झिझक के चलते इन लक्षणों से प्रभावित कुछ व्यक्ति चिकित्सा संस्थानों में नहीं जाकर आसपास के दवा विक्रेताओं से प्राथमिक उपचार की दवाएं बिना चिकित्सकीय परामर्श के ले रहे हैं। ऐसे में इन व्यक्तियों के चिकित्सा संस्थानों तक नहीं पहुंचने के कारण उनका डाटा संधारण नहीं होने के साथ कोरोना संक्रमण संबंधित जांच भी नहीं हो पा रही है।
निर्देश जारी किए गए
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने निर्देश जारी किए हैं कि प्रदेश में किसी भी केमिस्ट या दवा विक्रेता को बिना चिकित्सक की पर्ची के सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार की दवा उपलब्ध नहीं करवानी है।
कलक्टर ने जारी किए निर्देश
बाड़मेर जिले में जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने दवा विक्रेताओं से कहा है कि बिना पर्ची किसी भी मरीज को खांसी-जुकाम, सर्दी व बुखार की दवा नहीं दें। दवा मांगने पर संबंधित की सूचना लेकर चिकित्सा विभाग दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो