scriptओखी और बादलों की आवाजाही के बीच थार में लुढ़क रहा पारा | Okhee and the movement of clouds in the Thar | Patrika News

ओखी और बादलों की आवाजाही के बीच थार में लुढ़क रहा पारा

locationबाड़मेरPublished: Dec 07, 2017 08:01:22 pm

Submitted by:

Moola Ram

– थार में सर्दी ने ढाया कहर, बचने के लिए लोग ऐसे कर रहे है जतन

Okhee,movement of clouds ,Thar

Okhee and the movement of clouds in the Thar

बाड़मेर. समुद्री चक्रवात ओखी का असर थार के मरुस्थल पर भी नजर आ रहा है। यहाँ लगातार पारा लुढ़क रहा है वहीँ आसमान में बादलों की आवाजाही और सर्द हवा के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। पिछले दो दिनों में दिन के तापमान चार प्रतिशत तो रात के तापमान में दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री लुढ़का। वहीँ न्यूनतम तापमान में भी 1.1 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। मंगलवार को जहाँ अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री रहा था वही बुधवार को वह गिरकर 25.3 डिग्री पर पहुँच गया। न्यूनतम तापमान भी 13.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया। थार के इस क्षेत्र में लगातार बढ़ती जा रही सर्दी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। दिन भर में सूरज बस कुछ देर के लिए ही निकलता है। ऐसे में ठिठुराने वाली सर्दी के भय से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। सर्दी से बचने के लिए पूरे दिन लोग गर्म कपडे पहने रहते है। वही बाजार में भी गर्म कपड़ो की बिक्री बढ़ने लगी है। इसके अलावा लोग खानपान पर भी खास ध्यान दे रहे है। लोग खजूर , गजक , गाजर का हलवा, गर्म दूध आदि का सेवन करने लगे है। दिनभर में कुछ देर के लिए निकलती धूप सेकते हुए तो कई लोग ठण्ड के दौरान अलाव तापते नजर आते है।
दिनचर्या हो रही अस्त- व्यस्त

सर्दी के बढ़ते प्रकोप की वजह से लोगों की दिनचर्या भी अस्त- व्यस्त होने लगी है। ठण्ड की वजह से लोग घर से बाहर कम निकलते है। दिनोंदिन तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। ऐसे में लगता है की आने वाले कुछ दिनों में और भी तेज ठण्ड पड़ सकती है। भंयकर सर्दी से बचने के जतन अभी से लोग करने लगे है। लोग बढ़ती सर्दी को देखते हुए उसी अनुरूप अपनी दिनचर्या को ढालने की कोशिश में लग रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो