चिकित्सक प्रशिक्षण पर, कम्पाउंडर के भरोसे चिकित्सालय, मरीज परेशान

चिकित्सक प्रशिक्षण पर, कम्पाउंडर के भरोसे चिकित्सालय, मरीज परेशान

Dileep Kumar Dave | Publish: Feb, 15 2018 02:18:07 AM (IST) Barmer, Rajasthan, India

सुविधाओं का अभाव

 

-

पाटोदी.ग्राम पंचायत नवातला का आदर्श प्राथमिक चिकित्सालय एक सप्ताह से कंपाउण्डर के भरोसे संचालित हो रहा है।
इस पर उपचार के लिए यहां पहुंचने वाले मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है।

प्रदेश सरकार ने अगस्त 2016 को नवातला प्राथमिक चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय घोषित किया था। इस पर वर्षों से परेशान ग्रामीणों ने बेहतर उपचार को लेकर सपने संजोए थे, लेकिन आज भी ग्रामीणों को पहले की तरह परेशानियां उठानी पड़ती हैं। चिकित्सालय में कार्यरत एक मात्र चिकित्सक एक सप्ताह से अवकाश पर है। इस पर कंपाउण्डर के भरोसे चिकित्सालय संचालित हो रहा है। उपचार के लिए चिकित्सालय पहुंचने वाले ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है। चिकित्सालय में कार्यरत एक मात्र चिकित्सक एक सप्ताह से अवकाश पर है। इस पर कंपाउण्डर के भरोसे चिकित्सालय संचालित हो रहा है।

अन्य सुविधाएं भी नहीं- चिकित्सालय में आपातकाल के लिए इन्वेटर है, लेकिन बैटरी नहीं है। पानी सुविधा के अभाव में ग्रामीण मोल खरीदकर साथ में लाते हैं। चारदीवारी के अभाव में यहां रात्रि में बेसहारा पशुओं का जमावड़ा रहता है। आदर्श पीएचसी आज भी पुराने भवन में संचालित हो रही है। नए भवन निर्माण को लेकर दो वर्ष पूर्व नींव भरी गई थी, लेकिन इसके बाद कार्य शुरू नहीं किया गया।
सुविधाओं का नहीं प्रबंध-

सरकार ने नवातला प्राथमिक चिकित्सालय को आदर्श केन्द्र का दर्जा तो दिया, लेकिन सुविधाओं का प्रबंध नहीं किया। इससे मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है।-
हनुमानाराम सारण

एक सप्ताह से नहीं चिकित्सक चिकित्सालय में एक सप्ताह से चिकित्सक नहीं है। उपचार के लिए पाटोदी चिकित्सालय जाना पड़ता है। समय, रुपए की बर्बादी के साथ दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। -

अबूखां

चिकित्सक प्रशिक्षण पर- कार्यरत चिकित्सक प्रशिक्षण में गया हुआ है। बडनावा चिकित्सक को चार्ज दिया गया है। उच्चाधिकारियों को अवगत करवाएंगे। उच्चाधिकारियों को अवगत करवाएंगे।
आर. आर. सुथार बीसीएमओ. बालोतरा

9के 9के. पाटोदी क्षेत्र का नवातला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned