scriptउनकी नजर सवारियों पर, इनकी जान जोखिम में? | On their eyes, their lives are at risk? | Patrika News

उनकी नजर सवारियों पर, इनकी जान जोखिम में?

locationबाड़मेरPublished: May 20, 2018 06:10:57 pm

Submitted by:

Dilip dave

– शहर में बस संचालकों की मनमर्जी से हादसों का अंदेशा, बीच राह लगाते ब्रेक, राहगीरों व दुपहिया वाहन चालकों को लगता डर, बढ़ रही दुर्घटनाएं

उनकी नजर सवारियों पर, इनकी जान जोखिम में?

उनकी नजर सवारियों पर, इनकी जान जोखिम में?

बालोतरा. शहर में सड़क हादसों व दुर्घटनाओं की रोकथाम व यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए यातायात पुलिस दुपहिया व चौपहिया वाहनों के तो चालान काट रही है, लेकिन हादसों की वास्तविक वजह की ओर उसका ध्यान तक नहीं जा रहा है। शहर में हादसों का कारण भारी वाहनों का तेज रफ्तार से बेरोकटोक प्रवेश है। हालात यह है कि शहर में पुलिस की नाक के नीचे सड़क के बीचों-बीच भारी वाहन व बसें खड़ी रहती हैं और पुलिसकर्मी इन्हें देखकर अंजान बन जाते हैं। इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित होने के साथ दुर्घटनाओं की आशंका भी रहती है।
शहर के मुख्य सड़कों पर दिनभर सरपट बसों के चलते-चलते कब ब्रेक लग जाएं, किसी को नहीं पता। दरअसल बस चालकों की सवारी उठाने की होड़ में सड़क से ज्यादा निगाहें सवारियों पर टिकी रहती हैं। इन चालकों को जैसे ही कोई सवारी नजर आती है, बस के अचानक ब्रेक लग जाते है। ऐसे में कई बार चालकों की यह लापरवाही हादसे की वजह बन जाती है। यह स्थिति शहर के किसी एक मार्ग की नहीं, हर मुख्य मार्ग की है। जोधपुर-सांचोर, जालोर मार्ग पर मुख्य बाजार से सिवाना फांटा तक, बाड़मेर-जोधपुर मार्ग पर चतुर्थ फाटक से पचपदरा रोड तक, समदड़ी रोड पर डाक बंगले से मेगा हाईवे पुल के बीच अमूमन सवारियंा खड़ी रहती है, जिनको देख बस चालक अचानक ब्रेक लगा लेते हैं। इससे ये मार्ग एक्सीडेंटल प्वाइंट बन रहे हैं।
यहां लगता बसों का जमावड़ा- शहर में प्रथम रेलवे फाटक, कबीर आश्रम, नया बस स्टेण्ड, दूध डेयरी के पास, राजाराम छात्रावास, द्वितीय रेलवे फाटक समेत कई स्थानों पर सुबह-शाम बसों का जमघट लगा रहता है। इस दौरान कई बसें तो मुख्य सड़क पर ही खड़ी रहती है। सवारियों के चक्कर में तिपहिया टैक्सी चालक भी यहां टैक्सी बीच सड़क पर खड़ी करते हैं, जिससे हर वक्त अनहोनी का खतरा रहता है।
लोगों की जान पर बन आती- कुछ दिन पूर्व पचपदरा रोड पर दूध डेयरी के पास निजी ट्रेवल कंपनी की तेज रफ्तार बस ने गलत दिशा में जाकर बाइक सवार को टक्कर मार दी। इससे उसकी मौके पर मौत हो गई। इसके अलावा हर दिन इन बसों से छोटी-छोटी घटनाएं तो आम बात है।
कार्रवाई करेंगे- निर्धारित बस स्टैंड पर नहीं रुकने वाली बसों के विरूद्ध कार्रवाई पूर्व में भी की गई है, आगे भी जारी रहेगी। यातायात पुलिस के जवानों व अधिकारियों को और अधिक प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएंगे। – सपाराम, यातायात प्रभारी बालोतरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो