कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू, अभ्यर्थी उत्साहित

- ऑनलाइन करना होगा आवेदन

 

By: भवानी सिंह

Published: 06 Jun 2018, 09:21 PM IST


बाड़मेर. जिले के 9 सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया बुधवार को शुरू होगी। जिले में 3150 सीट पर प्रवेश मिलेगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने इस बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है।

---

यह है प्रवेश प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन : 6 से 20 जून
आवेदनों का सत्यापन : 23 जून तक
प्रथम प्रवेश सूची : 25 जून
मूल दस्तावेज जांच : 2 जुलाई
शुल्क जमा : 03 जुलाई
प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन : 03 जुलाई
शिक्षण कार्य प्रारम्भ : 5 जुलाई
रिक्त स्थानों पर पुन: आवेदन : 05 से 11 जुलाई
पुन: आवेदनों का सत्यापन : 12 जुलाई तक
रिक्त स्थानों के लिए अंतिम वरियता/प्रतीक्षा सूची : 13 जुलाई
मूल दस्तावेज जांच : 18 जुलाई
शुल्क जमा : 19 जुलाई
प्रवेशित अभ्यर्थियों की सूची : 20 जुलाई
---

ऑनलाइन आवेदन
कॉलेज में प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से जारी प्रवेश नीति-2018-19 के अनुसार तीनों संकाय के प्रवेश के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। इच्छुक अभ्यर्थी कॉलेज शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।
---

आवेदन करते समय यह रखें ध्यान
ऑनलाइन प्रवेश के लिए वेबसाइट पर महाविद्यालय अनुसार आवेदन होंगे। आवेदन भरते समय फोटो, हस्ताक्षर, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एवं बोनस के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र स्कैन कर अपलोड करने होंगे। किसी प्रकार की काट छांट की स्थिति में आवेदन-पत्र मान्य नहीं होगा।

 

- स्नातक प्रथम वर्ष के लिए कर सकेंगे आवेदन, अंतरिम वरीयता सूची का प्रकाशन 25 को

बालोतरा. नगर के एमबीआर राजकीय पी.जी. महाविद्यालय व डीआरजे राजकीय कन्या महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश को लेकर बुधवार को ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ हुई। महाविद्यालय ऑनलाइन प्रवेश नोडल अधिकारी डॉ. अनिल परिहार ने बताया कि बी.ए. व बी.कॉम प्रथम वर्ष में जिन छात्रों को प्रवेश लेना है। वे इ-मित्र पर एसएसओ आइडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। महाविद्यालय में बी.ए. प्रथम वर्ष में 400 व बीकॉम प्रथम वर्ष में 160 सीटों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। बी.ए. प्रथम वर्ष में राजनीतिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, लोकप्रशासन, अर्थशास्त्र विषय है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून है। सभी कैटेगरी में आरक्षित सीटों की व्यवस्था है। कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. प्रतिभा सिंघवी ने बताया कि कला संकाय में आवेदन करते समय छात्र विषय का चुनाव पूर्ण सजगता से स्वयं करें। डीआरजे राजकीय कन्या महाविद्यालय प्राचार्य अर्जुनराम पूनिया ने बताया कि बीए भाग प्रथम में 160, बी.काम भाग प्रथम में 160 व बीएससी भाग प्रथम में 70 सीटों के लिए एसएसओ आइडी. के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रवेश प्रभारी डॉ. ओ.पी.सुथार ने बताया कि प्रवेश के लिए 20 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। प्रवेश की अंतरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 25 जून को किया जाएगा। ऑनलाइन प्रवेश नोडल अधिकारी डॉ. संजय माथुर ने बताया कि प्रवेश की इच्छुक छात्राएं इ-मित्र पर भी आवेदन कर सकती हैं। अवेदन लिए वे कक्षा दसवीं, बारहवीं की अंकतालिका, पासपोर्ट फोटो, स्वयं का आधार कार्ड, स्वयं का बैंक खाते का विवरण, जाति प्रमाण पत्र व अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ में रखें।

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned