scriptहुनरमंद विद्यार्थियों को मिलेगी 25 से 75 हजार रुपए की छात्रवृति, कल से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन | Online Applications For Rumadevi-Sugani Devi Akshara Scholarship Details | Patrika News
बाड़मेर

हुनरमंद विद्यार्थियों को मिलेगी 25 से 75 हजार रुपए की छात्रवृति, कल से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी द्वारा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र के जरूरतमंद एवं ग्रामीण इलाके के हुनरमंद विद्यार्थियों को दी जाने वाली सालाना रूमादेवी-सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति के आवेदन 15 मई से प्रारंभ हो रहे हैं। छात्रवृत्ति में छात्राओं को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

बाड़मेरMay 14, 2024 / 03:54 pm

Akshita Deora

सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी द्वारा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र के जरूरतमंद एवं ग्रामीण इलाके के हुनरमंद विद्यार्थियों को दी जाने वाली सालाना रूमादेवी-सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति के आवेदन 15 मई से प्रारंभ हो रहे हैं। छात्रवृत्ति में छात्राओं को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा। रूमादेवी ने बताया कि जो कई हुनरमंद प्रतिभाएं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण आगे नही बढ़ पाती है। फाउंडेशन ऐसी प्रतिभाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। चयनित अभ्यर्थियों को कुल 20 लाख रुपए की राशि का सहयोग किया जाएगा।
छात्रवृति योजना के समन्वयक हरि गढवाल ने बताया कि जिले में बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए विशेष प्रावधान के तहत 60 फीसदी सीटें बालिकाओं के लिए सुरक्षित है। साथ ही योजना में मेडिकल व तकनीकी श्रेणी के अलावा आवेदन के लिए प्राप्तांकों के प्रतिशत की कोई बाध्यता नहीं है।
यह भी पढ़ें

जिस स्कूल में पिता चपरासी, उसी स्कूल से बेटे ने 12वीं में किया टॉप, ये बताया Success Mantra

3 श्रेणियों में छात्रवृत्ति

योजना में अभ्यर्थियों के खेल व कला के क्षेत्र में हुनर को अथवा विपरीत हालात के बावजूद आगे पढ़ाई जारी रखने वालों को 25-25 हजार का सहयोग किया जाएगा।

दसवीं के बाद से कॉलेज तक के विद्यार्थी आर्थिक तंगी के कारण आगे पढ़ाई जारी रखने में परेशानी आ रही हो, खेल के क्षेत्र में स्पोर्ट्स सामग्री सबंधित जरूरत, तथा लोक कला के क्षेत्र में लोक गायन, परपरागत वाणी गायन, हरजस , हस्तशिल्प से जुङी जरूरतमंद प्रतिभाएं आवेदन कर सकती हैं। 12 वीं के बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने वाले जरूरतमंद विधार्थी भी अक्षरा छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है, जिन्हें 75 हजार रुपए मिलेंगे। ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के सचिव विक्रमसिंह ने बताया कि पढ़ाई छूटने की कगार पर आए तथा विपरीत आर्थिक हालात में अक्षरा छात्रवृति पाने वाले चार विद्यार्थी अपना मुकाम हासिल कर चुके है। अभ्यर्थी https// rumadevifoundation. org पर जाकर गूगल फार्म से आवेदन कर सकते हैं।

Hindi News/ Barmer / हुनरमंद विद्यार्थियों को मिलेगी 25 से 75 हजार रुपए की छात्रवृति, कल से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो