scriptOPD-IPD registration fee will not charged in hospitals from 1st April | 1 अप्रेल से अस्पतालों में ओपीडी-आइपीडी पंजीयन शुल्क नहीं लगेगा, समस्त जांचें होगी निशुल्क | Patrika News

1 अप्रेल से अस्पतालों में ओपीडी-आइपीडी पंजीयन शुल्क नहीं लगेगा, समस्त जांचें होगी निशुल्क

निशुल्क दवा केंद्र पर उपलब्ध दवाइयां ही लिखे चिकित्सक
अस्पतालों में ओपीडी समय आज से बदलेगा

बाड़मेर

Published: March 31, 2022 08:50:20 pm

बाड़मेर. अस्पतालों में ओपीडी व आईपीडी सुविधाएं निशुल्क करने की सीएम की घोषणा के अनुसार एक अप्रेल से मरीजों को यह मिलना शुरू हो जाएगी। ओपीडी और आइपीडी पंजीयन के लिए लगने वाला शुल्क समाप्त हो जाएगा। साथ ही सीटी सीटी स्कैन, एमआरआई व डायलिसिस की सुविधाएं भी निशुल्क मिलेगी। सभी निशुल्क सुविधाएं राजस्थान के निवासी मरीज को ही उपलब्ध होगी। अन्य प्रदेश के होने पर नियमानुसार शुल्क लगेगा।
राजकीय अस्पताल अधीक्षक डॉ. बीएल मंसूरिया के अनुसार आइपीडी और ओपीडी में लिया जाने वाला पंजीयन शुल्क शुक्रवार से नहीं लिया जाएगा। अस्पताल में उपलब्ध सभी तरह की दवाइयां और समस्त जांच सुविधाएं भी मरीजों को निशुल्क मिलेगी।
पीपीपी मोड की जांच भी निशुल्क
जिला अस्पताल में मिलने वाली सीटी स्कैन, एमआरआरई व डायलिसिस पीपीपी मोड पर संचालित है। ये सुविधाएं भी अब सभी मरीजों के लिए निशुल्क होगी तथा रोगी से लिया जाना वाला शुल्क संबंधित चिकित्सा संस्थान की ओर से भुगतान किया जाएगा।
इनका देना होगा शुल्क
मरीजों के उपचार से इतर मिलने वाली सुविधाएं जिसमें पार्किंग, कैंटीन और कॉटेज वार्ड आदि के लिए नियमानुसार शुल्क लिया जाएगा। यह राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी के नियमावली के अनुसार होगा।
निशुल्क दवाइयां ही लिखें चिकित्सक
जिला अस्पताल में कार्यरत समस्त चिकित्सक निशुल्क केंद्र पर उपलब्ध दवाइयां ही मरीजों को लिखेंगे। विशेष परिस्थिति में आवश्यक व अन्य दवाइयां नियमानुसार क्रय करके रोगी को उपलब्ध करवाई जाएगी।
आज से बदलेगा अस्पतालों में ओपीडी समय
जिला अस्पताल बाड़मेर : सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक
राजकीय अवकाश के दिन : सुबह 9 से 11 बजे तक
शहरी क्षेत्र की डिस्पेंसरियां : सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक
राजकीय अवकाश पर : सुबह 9 से 11 बजे तक
file photo
file photo

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने कहा- 50 विधायकों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.