scriptधरातल पर उतरने लगा ओवरब्रिज का सपना | Overbridge dream of landing on the surface | Patrika News

धरातल पर उतरने लगा ओवरब्रिज का सपना

locationबाड़मेरPublished: May 21, 2019 09:22:20 am

https://www.patrika.com/barmer-news/

Overbridge dream of landing on the surface

Overbridge dream of landing on the surface

धरातल पर उतरने लगा ओवरब्रिज का सपना

– पुल का प्रारंभिक कार्य शुरू, पीलर बना करेंगे परीक्षण

– 96 करोड़ की लागत से वाई आकार में बनेगा ब्रिज
बालोतरा.

नगर में बहुप्रतीक्षित ओवरब्रिज निर्माण का कार्य अब गति पकडऩे लगा है। भूतल परिवहन व रेलवे मंत्रालय के डिजायन स्वीकृत होने पर अब कार्यकारी एजेंसी ने प्रस्तावित पुल के पीलरों के क्षमता मापने को लेकर परीक्षण का कार्य प्रारंभ किया है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर करीब एक माह बाद पुल निर्माण का कार्य विधिवत रूप से प्रारंभ होगा। करीब दो वर्ष में 96 करोड़ लागत से वाईआकार में दो किलोमीटर दूरी में पुल बनेगा। इससे शहर की यातायात समस्या का स्थायी हल होगा। वहीं आवागमन को लेकर वाहन चालकों को किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।
रेल लाइन के दोनों ओर बसे औद्योगिक नगर बालोतरा में ओवरब्रिज का अभाव शहर व क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है। दिन में एक दर्जन बार रेल फाटकों के बंद होने पर दोनों ओर आधा से पौन किलोमीटर वाहनों की कतारें लगती है। फाटक खुलने के इंतजार में खड़े हजारों लोगों को हर दिन मौसम की मार झेलनी पड़ती है। गर्मी व वर्षा में सर्वाधिक परेशानी उठानी पड़ती है। इस पर पिछले कई वर्ष से शहर व क्षेत्रवासी ओवरब्रिज निर्माण की मांग कर रहे हैं।
डिजाइयन स्वीकृत, कार्य शुरू- भूतल परिवहन मंत्रालय ने शहर में करीब एक वर्ष से पूर्व ओवरब्रिज निर्माण स्वीकृत किया था। करीब 96 करोड़ लागत से बनने वाले इस पुल का शिलान्यास 2 मार्च को किया गया था। इसके बाद कार्यकारी एंजेसी ने प्रस्तावित स्थल की मिट्टी व पानी की टेस्टिंग की। इसकी रिपोर्ट पर भूतल परिवहन व रेलवे मंत्रालय ने हाल ही में पुल की डिजायन स्वीकृत की है। इस पर एंजेसी ने निर्माण कार्य
शुरू करने को लेकर पीलर निर्माण का कार्य शुरू किया है। रेलवे फाटक प्रथम व द्वितीय पर इन दो-दो पीलरों को जमीन के भीतर करीब तीन मीटर नीचे भरा जाएगा। इसके बाद इनके भार सहने की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। करीब 28 दिन बाद परीक्षण किया जाएगा। रिपोर्ट सही आने पर एंजेसी निर्माण कार्य शुरू करेंगी।
दो वर्ष में पुल बनकर तैयार होगा- मंत्रालय रिपोर्टआने के करीब एक माह बाद एंजेसी निर्माण कार्यशुरू करेगी। 49 पीलरों पर करीब दो किलोमीटर दूरी में पुल बनकर तैयार होगा। पुल पर 7.5 मीटर चौड़ाईमें डबल लेन सड़क बनेगी। वहीं इसके दोनों ओर 1.5 मीटर चौड़ाई में फुटपाथ बनेंगे। इसके अलावा रेलवे प्रथम व द्वितीय फाटक के समीप दो अण्डर पास बनेंगे। वहीं पुल के नीचे दोनों ओर सड़क बनेगी। इससे नीचे की ओर लोग आसानी से आवागमन कर सकेंगे। टेण्डर शर्त अनुसार पुल निर्माण की समयावधि 18 माह है। लेकिन करीब 100 करोड़ का बड़ा कार्यहोने पर इसके दो वर्षमें बनकर तैयार होने की उम्मीद है।
05- बालोतरा में द्वितीय रेलवे फाटक के पास ओवरब्रिज पीलर निर्माण को लेकर चल रही तैयारियां।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो