scriptPachpadra will become a land for export of petrochemicals with 1000 cr | 1000 करोड़ से पेट्रो केमिकल निर्यात की जमीन बनेगा पचपदरा | Patrika News

1000 करोड़ से पेट्रो केमिकल निर्यात की जमीन बनेगा पचपदरा

रिफाइनरी के साथ ही पेट्रोकेमिकल इन्वेस्टर रिजन को लेकर 1000 करोड़

बाड़मेर

Published: February 24, 2022 01:19:32 pm

पेट्रो केमिकल निर्यात की जमीन बनेगा पचपदरा
- पेट्रोकेमिकल इन्वेस्टर रिजन
बाड़मेर पत्रिका.
रिफाइनरी के साथ ही पेट्रोकेमिकल इन्वेस्टर रिजन को लेकर 1000 करोड़ की बजट में घोषणा ने पचपदरा के कायाकल्प पर दस्तखत कर लिए है। 383 वर्ग किमी का यह क्षेत्र पेट्रोकेमिकल उत्पादों के निवेश और निर्यात को लेकर अंतरर्राष्ट्रीय बाजार खड़ा करने की शुरूआत होगा। रिफाइनरी शुरू होते ही 20 से अधिक देशों के निर्यातक पचपदरा में अंतरर्राष्ट्रीय स्तर के पेट्रो केमिकल उत्पादों के लिए पहुंचेंगे।
राज्य में रिफाइनरी के साथ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए बड़ा तोहफा पचपदरा का पेट्रोकेमिकल इन्वेस्टर रिजन बनेगा। 1000 करोड़ के इस रिजन से घरेलू उत्पाद के साथ ही पेट्रोकेमिकल उत्पादों के निर्यात का मार्ग प्रशस्त होगा और आने वाले समय में पचपदरा के हवाई, रेल, सड़क और बंदरगाह मार्ग तक सुगम तरीके से जोडऩे की राह निकल रही है। केन्द्र व राज्य सरकार के साझा प्रयास से बनने वाला यह बहुत देश का बड़ा केन्द्र होगा।
घरेलू एवं अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में निवेश को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र व राज्यों के साझा प्रयास से एकीकृत पेट्रोलियम, रसायन और पेट्रोकेमिकल निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) स्थापित किए जा रहे है। इसमें 250 वर्ग किमी क्षेत्र की जरूरत रहती है और एक रिफाइनरी होना जरूरी है। पचपदरा में रिफाइनरी के बाद में 383 वर्गकिमी जमीन की उपलब्धता होने से पेट्रोकेमिकल निवेश क्षेत्र की संभावनाएं बलवती हो गई।
क्या होगा अब
पचपदरा से लेकर बोरावास तक के इलाके में प्रस्तावित इस निवेश क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल के उत्पादों के लिए भूखण्ड आवंटित किए जाएंगे। यहां इन उत्पादों का अंतरर्राष्ट्रीय बाजार तैयार होगा जो इनको नेटवर्किंग, बुनियादी ढांचे और व्यवसाय के लिए प्रतिस्पर्धी वातावरण उपलब्ध करवाएगा, जो उत्पादों की माकेर्टिंग के लिए होगा।
विकास की यह सुविधाएं जुड़ेगी
- सिक्सलैन हाइवे- भटिंडा-पचपदरा- जामनगर
- बंदरगाह- निकटतम बंदरगाह की उपलब्धता करवानी होगी-कांडला
- हवाई सुविधा- पचपदरा के निकट ही देनी होगी सुविधा
- रेल सेवा- पचपदरा-बालोतरा रेलवे लाइन फिर जुड़ सकती है
- दूरसंचार की बेहतरीन सेवाएं देनी होगी
राज्य सरकार देगी बुनियादी सुविधाएं
पर्यावरण संरक्षण, आवासीय क्षेत्र, प्रशासनिक सेवाओं के लिए सुविधाएं राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। ओद्यौगिक पार्क, मुक्त व्यापार और भण्डारण क्षेत्र, निर्यातोन्मुख इकाइयां, विकास केन्द्र स्थापित होंगे।
1000 करोड़ से  पेट्रो केमिकल निर्यात की जमीन बनेगा पचपदरा
1000 करोड़ से पेट्रो केमिकल निर्यात की जमीन बनेगा पचपदरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईAssam Flood Situation: बाढ़ का जायजा लेने पहुंचे BJP विधायक को जवान ने पीठ पर लादकर नाव तक पहुंचायाउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.